उत्तराखंड देहरादूनMumbai beats Uttarakhand in Ranji match set a record

उत्तराखंड की रणजी ट्रॉफी में सबसे बड़ी हार, मुंबई ने 725 रनों से हराकर बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड

725 रनों से जीत हासिल कर मुंबई की टीम ने सबसे बड़ी जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया, लेकिन उत्तराखंड के लिए तो ये शर्मनाक ही कहा जाएगा।

mumbai ranji trophy record uttarakhand: Mumbai beats Uttarakhand in Ranji match set a record
Image: Mumbai beats Uttarakhand in Ranji match set a record (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के लिए गुरुवार को क्रिकेट के क्षेत्र से दो खबरें आईं। एक अच्छी और दूसरी निराशाजनक। अच्छी खबर ये कि ऋषभ पंत को टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला है।

Mumbai Vs Uttarakhand Ranji Trophy Match

निराशाजनक बात ये रही कि मुंबई ने रणजी ट्रॉफी के क्वॉर्टर फाइनल में उत्तराखंड को रिकॉर्ड 725 रनों से रौंद दिया। उत्तराखंड पर मिली यह जीत प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रनों के मामले में अब तक की सबसे बड़ी जीत है। इसी के साथ मुंबई की टीम ने सबसे बड़ी जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया, लेकिन उत्तराखंड के लिए तो ये शर्मनाक ही कहा जाएगा। मुंबई ने अपनी पहली पारी में 8 विकेट पर 647 रन बनाए और पारी घोषित की थी। सुवेद पारकर टीम के मुख्य कोच अमोल मजूमदार के रणजी ट्रॉफी डेब्यू के बाद दोहरा शतक लगाने वाले मुंबई के दूसरे बल्लेबाज बने। नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए पारकर ने सरफराज खान के साथ चौथे विकेट के लिए 267 रन जोड़े। सुवेद पारकर ने 252, सरफराज खान ने 153 और यशस्वी जायसवाल ने शतक जड़ा। दूसरी पारी में भी मुंबई ने 261 रन जोड़े। इसके बाद मुंबई के गेंदबाजों ने उत्तराखंड के बल्लेबाजों को मैदान पर टिकने नहीं दिया। मुंबई की ओर से शम्स मुलानी ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 3 शिकार किए। इसी के साथ मुंबई की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

उधर उत्तराखंड की टीम 114 रन ही बना सकी। रणजी ट्रॉफी में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत का पिछला रिकॉर्ड बंगाल के नाम था, जिसने 1953-54 में ओडिशा को 540 रन से हराया था। मुंबई भारत के घरेलू क्रिकेट सर्किट में सबसे सफल टीम है। टीम ने 41 रणजी ट्रॉफी खिताब जीते हैं।
फर्स्ट क्लास क्रिकेट में रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत
मुंबई 725 रन: vs उत्तराखंड, 2022
न्यू साउथ वेल्स 685 रन: vs क्वींसलैंड, 1930
इंग्लैंड 675 रन: vs ऑस्ट्रेलिया, 1928
न्यू साउथ वेल्स 638 रन: साउथ ऑस्ट्रेलिया, 1921