उत्तराखंड ऋषिकेशRishikesh Karnprayag Rail Line Project Tunnel Latest Photos

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल प्रोजक्ट में बना रिकॉर्ड, 5 महीने में 25 Km सुरंग तैयार..देखिए तस्वीरें

Rishikesh Karnprayag Rail Project के तहत 25 किलोमीटर टनलिंग का काम पूरा हो चुका है। देखिए तस्वीरें

Rishikesh Karnprayag rail project : Rishikesh Karnprayag Rail Line Project Tunnel Latest Photos
Image: Rishikesh Karnprayag Rail Line Project Tunnel Latest Photos (Source: Social Media)

ऋषिकेश: पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजक्ट Rishikesh Karnprayag Rail Project के अलग अलग फेस में 5 महीने के भीतर 25 किलोमीटर टनलिंग का काम पूरा हो चुका है।

Rishikesh Karnprayag Rail Project Tunnel

खुद रेल मंत्रालय ने शनिवार देर रात अपने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है। पांच माह के भीतर 25 किलोमीटर टनलिंग का काम पूरा करना वास्तव में बड़ी कामयाबी है। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस ट्वीट को शेयर किया है। आपको बता दें कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना भारतीय रेलवे की सबसे चुनौतीपूर्ण रेल परियोजनाओं में से एक है। ये परियोजना 125 किलोमीटर लंबी है। सबसे खास बात ये है कि 125 किलोमीटर का 105 किलोमीटर हिस्सा सुरंगों के भीतर से होकर गुजरेगा। इस परियोजना पर 17 सुरंगों का निर्माण हो रहा है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे प्रोजेक्ट का मकसद उत्तराखंड के चार धामों को आपस में जोड़ना है। परियोजना के तहत 16 पुल, 17 सुरंग और 12 रेलवे स्टेशन बनाए जाने प्रस्तावित हैं। आगे देखिए तस्वीरें

  • Rishikesh Karnprayag Rail Tunnel Latest Photos 01

    Rishikesh Karnprayag Rail Tunnel Latest Photos 01
    1/ 2

    जिनमें से 10 स्टेशन पुलों के ऊपर और सुरंग के अंदर होंगे। खुली जमीन पर इन स्टेशनों का प्लेटफार्म वाला हिस्सा ही दिखाई देगा। सिर्फ शिवपुरी और ब्यासी स्टेशन ही ऐसे स्टेशन हैं, जिन का कुछ भाग खुली जमीन पर दिखेगा। रेल मार्ग का 84.24 फीसदी भाग अंडरग्राउंड रहेगा।

  • Rishikesh Karnprayag Rail Tunnel Latest Photos 02

    Rishikesh Karnprayag Rail Tunnel Latest Photos 02
    2/ 2

    सिर्फ रेलमार्ग ही नहीं ज्यादातर रेलवे स्टेशन भी सुरंग के अंदर और पुल के ऊपर बनाए जाएंगे। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन में पहाड़ के नीचे 20 किलोमीटर लंबी टनल बनाने की योजना है। इसके निर्माण के लिए रेल विकास निगम ने एलएनटी कंपनी के साथ 3338 करोड़ रुपये का अनुबंध किया है।