उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Transport Department Recruitment 2022

उत्तराखंड में बेरोजगार युवा ध्यान दें, परिवहन विभाग में भर्तियों को लेकर जरूरी अपडेट

अहम पदों पर कर्मचारियों की कमी के कारण प्रवर्तन कार्य प्रभावित हो रहे हैं। इसे देखते हुए विभाग ने खाली पदों को भरने का प्रोसेस शुरू कर दिया है।

uttarakhand parivahan vibhag bharti 2022: Uttarakhand Transport Department Recruitment 2022
Image: Uttarakhand Transport Department Recruitment 2022 (Source: Social Media)

देहरादून: परिवहन विभाग में कर्मचारियों की कमी दूर होने वाली है।

Uttarakhand Transport Department Recruitment 2022

इसके लिए रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। परिवहन विभाग ने खाली पदों को लेकर अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधियाचन भेजा है। परिवहन विभाग में परिवहन आयुक्त से लेकर प्रवर्तन सिपाही तक के कुल 964 पद स्वीकृत हैं। इसके सापेक्ष विभाग में अभी 687 पदों पर ही कर्मचारी तैनात हैं। यानी विभाग में अभी भी 277 पद रिक्त चल रहे हैं। विभाग में अपर परिवहन आयुक्त का पद भी रिक्त चल रहा है। उप परिवहन आयुक्त के तीन पदों के सापेक्ष अभी एक ही अधिकारी तैनात है। इसी तरह सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी के 32 पदों के सापेक्ष 21 अधिकारी काम कर रहे हैं, जबकि 11 पद रिक्त चल रहे हैं। मुख्य प्रशासनिक अधिकारी के 20 पदों के सापेक्ष 11 अधिकारी तैनात हैं। ये पद पदोन्नति के हैं, इसलिए इन पर विभागीय स्तर से कार्रवाई होनी है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

परिवहन कर अधिकारियों के 47 पदों के सापेक्ष 32 पद ही भरे हुए हैं। शेष 15 पद रिक्त चल रहे हैं। इन अधिकारियों की प्रवर्तन कार्यों में अहम भूमिका होती है। वाहनों की फिटनेस जांचने वाले संभागीय निरीक्षक के 23 पदों के सापेक्ष 16 अधिकारी तैनात हैं। इनमें भी आठ पद रिक्त चल रहे हैं। कनिष्ठ सहायक के 113 पदों के सापेक्ष केवल 30 कर्मचारी ही कार्यरत हैं। प्रवर्तन सिपाहियों के 205 पद स्वीकृत हैं, जबकि केवल 122 सिपाही ही विभाग में तैनात हैं। अब इन पदों को भरने का प्रोसेस शुरू कर दिया गया है। विभाग ने इसके लिए राज्य लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधियाचन भेज दिया है। जिसके बाद परिवहन विभाग में रिक्त चल रहे सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी से लेकर प्रवर्तन सिपाहियों के पद पर शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। संयुक्त परिवहन आयुक्त एसके सिंह के अनुसार विभाग में अहम पदों पर कर्मचारियों की कमी के कारण प्रवर्तन कार्य प्रभावित हो रहे हैं। इसे देखते हुए विभाग की ओर से इन पदों पर भर्ती के लिए लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भर्ती के लिए अधियाचन भेजा गया है।