उत्तराखंड टिहरी गढ़वालTehri Garhwal Dev Raturi has many restaurants in China

गढ़वाल के केमरसौड़ गांव का बेटा..कभी चीन में वेटर था, अब वहां बना दिए अपने 8 रेस्टोरेंट

एक वक्त था जब Dev Raturi वेटर का काम किया करते थे, लेकिन आज उनकी पहचान सफल होटल व्यवसायी के रूप में है। वो अभिनय भी करते हैं।

dev raturi tehri garhwal china: Tehri Garhwal Dev Raturi has many restaurants in China
Image: Tehri Garhwal Dev Raturi has many restaurants in China (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: देश-विदेश में बसे उत्तराखंड के लोग अपने शानदार काम और अलग पहचान के दम पर प्रदेश को गौरवान्वित कर रहे हैं।

Story of Tehri Garhwal Dev Raturi

आज हम आपको उत्तराखंड की एक ऐसी ही शख्सियत के बारे में बताएंगे। जिन्होंने चीन में न सिर्फ सफल होटल व्यवसायी के रूप में पहचान बनाई, बल्कि वो वहां अभिनय की दुनिया में भी धाक जमा चुके हैं। हम बात कर रहे हैं देव रतूड़ी की। देव टिहरी गढ़वाल जिले के घनसाली के रहने वाले हैं। बात साल 2005 की है। टिहरी के छोटे से गांव केमरसौड़ में रहने वाला एक लड़का अपने परिवार की गुजर-बसर के लिए चीन गया। उस वक्त लड़के का नाम द्वारका प्रसाद रतूड़ी हुआ करता था। 15 साल तक इस युवक ने चीन में खूब मेहनत की और आज वही द्वारका प्रसाद देव के रूप मे जाने जाते हैं। वो सफल होटल व्यवसायी हैं और शानदार अभिनेता भी। देव ने सिर्फ दसवीं तक की पढ़ाई की है।

ये भी पढ़ें:

एक वक्त था जब वो वेटर का काम किया करते थे, लेकिन आज उनकी पहचान सफल व्यवसायी के रूप में है। वो चीन की फिल्मों और टीवी सीरियल्स में अभिनय करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डब्ल्यूसीआरसी इंटरनेशनल द्वारा देव रतूड़ी को एंम्बर पैलेस चीन में सभी लेखा परीक्षकों, ज्यूरी और संपादकीय द्वारा खाद्य श्रृंख्ला क्षेत्र में लीडर ऑफ द ईयर-वर्ल्ड्स बेस्ट इमर्जिंग लीडर्स के रूप में चुना गया है। कम वक्त में देव रतूड़ी ने चायना में ऐसी शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोग सिर्फ सपना ही देखते रह जाते हैं। इस सफर में देव के सामने कई चुनौतियां आईं, कई बार लगा कि हार मान लेनी चाहिए, लेकिन देव जीवटता से डटे रहे और आज Dev Raturi अपनी उपलब्धियों के दम पर न सिर्फ लोगों के रोल मॉडल बने हैं, बल्कि हजारों युवाओं को रोजगार के मौके भी दे रहे हैं।