उत्तराखंड देहरादूनDehradun rimc-admission-process-all detail

देहरादून RIMC में कीजिए अपने बच्चे का एडमिशन, 15 अक्टूबर तक होगा आवेदन..पढ़िए पूरी डिटेल

Dehradun RIMC Exam में वही छात्र शामिल होंगे, जिनकी उम्र एक जुलाई 2023 तक अधिकतम 13 वर्ष एवं न्यूनतम 11 वर्ष छह महीने हो।

dehradun rimc admission 2022 : Dehradun rimc-admission-process-all detail
Image: Dehradun rimc-admission-process-all detail (Source: Social Media)

देहरादून: शिक्षा विभाग की ओर से राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (आरआईएमसी) में जुलाई सत्र 2023 के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है।

Dehradun RIMC Exam 2022

तीन दिसंबर को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। छात्र 15 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा में वही छात्र शामिल होंगे, जिनकी उम्र एक जुलाई 2023 तक अधिकतम 13 वर्ष एवं न्यूनतम 11 वर्ष छह महीने हो। छात्र के पास दाखिले के समय एक जुलाई 2023 तक किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से सातवीं कक्षा का पासिंग सर्टिफिकेट या सातवीं में अध्ययनरत होना चाहिए।

Dehradun RIMC admission all Details

परीक्षा में उत्तराखंड के निवासियों को ही मौका मिलेगा। इसके लिए फार्म के साथ मूल निवास प्रमाणपत्र भी अभिभावकों को जमा करना होगा।आरक्षित वर्ग को इसके प्रमाणपत्र की सत्यापित कापी भी फार्म के साथ भेजना अनिवार्य है। प्रवेश परीक्षा के लिए दो माध्यम से फार्म लिया जा सकता है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

Dehradun RIMC admission fees

कॉलेज की वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान कर सीधा घर के पते पर मंगाया जा सकता है। सामान्य वर्ग की छात्राओं को 600, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति श्रेणी की छात्राओं को 555 रुपये फीस चुकानी होगी। फार्म पंजीकृत डाक से मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय, मयूर विहार, सहस्त्रधारा रोड के पते पर भेजना होगा। 15 अक्टूबर के बाद फॉर्म नहीं लिए जाएंगे। बता दें कि देहरादून की राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC) की परीक्षा देश की कठिन परीक्षाओं में से एक है और RIMC 8वीं में दाखिला लेने का मौका देता है।

Dehradun RIMC admission age limit

इसके लिए उम्र साढ़े 11 से 13 साल के बीच होनी चाहिए। 12वीं तक की पढ़ाई यहां से होती है और छात्रों को NDA के लिए तैयार किया जाता है। लिखित परीक्षा के आधार पर देश के अलग-अलग राज्यों से 50 बच्चों को चयनित किया जाता है। फिर इंटरव्यू के बाद 25 बच्चों को दाखिला मिलता है। एक छात्र को यहां आवेदन करने के लिए अधिकतम तीन मौके मिलते हैं।