उत्तराखंड देहरादूनDehradun Chandigarh New National Highway Project

सिर्फ 2 घंटे में देहरादून से चंडीगढ़ पहुंचेंगे आप, जानिए इस हाईवे प्रोजक्ट की खास बातें

दिल्ली के साथ ही महज दो घंटे में पूरा हो सकेगा देहरादून से चंडीगढ़ का भी सफर, दिल्ली-दून एक्सप्रेस वे 2024 तक पूरा होगा

dehradun chandigarh new highway 2 hours: Dehradun Chandigarh New National Highway Project
Image: Dehradun Chandigarh New National Highway Project (Source: Social Media)

देहरादून: दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे एक बेहद महत्वकांक्षी परियोजना है जिसके पूरे होने का कई लोग सदियों से इंतजार करते हैं।

Dehradun Chandigarh New National Highway Project

इससे न केवल दिल्ली से देहरादून की दूरी कम होगी बल्कि अब प्रदेश सरकार दून से चंडीगढ़ के बीच सफर के फासले को घटाकर दो घंटे करना चाहती है। इसके लिए मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने एनएचएआई के अधिकारियों को दून-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे के नए एलाइनमेंट पर कार्य करने के निर्देश दे दिए हैं। बता दें कि वर्तमान में देहरादून से वाया पांवटा साहिब चंडीगढ़ की सड़क मार्ग से दूरी करीब 169 किमी है और देहरादून से चंडीगढ़ पहुंचने में करीब तीन से साढ़े तीन घंटे का समय लगता है। नए एलाइनमेंट के अनुरूप मार्ग बनाए जाने से दून से चंडीगढ़ की दूरी न सिर्फ कम होगी बल्कि यह सफर दो घंटे में पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:

राज्य सचिवालय में बीते बृहस्पतिवार को हुई बैठक में मुख्य सचिव ने एनएचएआई के सचिव से इस संबंध में कार्रवाई करने के लिए कहा है। इस दौरान उन्होंने एनएचएआई के तहत प्रदेश में बन रहे विभिन्न रोड प्रोजेक्ट्स की समीक्षा भी की और उन्होंने दिल्ली-देहरादून, मसूरी-पांवटा साहिब, नजीबाबाद-जसपुर, हरिद्वार- हल्द्वानी, हल्द्वानी-नगीना और देहरादून रिंग रोड सहित सहारनपुर बाइपास, खटीमा बाइपास और हरिद्वार बाइपास, गदरपुर बाइपास आदि प्रोजेक्ट्स की प्रगति की परियोजना वार जानकारी ली। मुख्य सचिव ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के तहत प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे का कार्य तीन स्टेज में 2024 तक पूरा होगा। स्टेज एक, व दो (अक्तूूबर 2023) तक एवं स्टेज तीन (अप्रैल 2024) तक पूर्ण होना है।