उत्तराखंड देहरादूनDelhi Dehradun Saharanpur Highway Red Light Free

देहरादून से दिल्ली जाना अब और भी आसान, रेड लाइट फ्री हाईवे पर बिना रूके होगा सफर

हाईवे पर लोगों की सुरक्षा के लिए ऑटोमैटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) लगाया जाएगा, जिससे हाईवे पर दौड़ने वाले सभी वाहन हर समय कैमरे की नजरों में रहेंगे।

dehradun delhi highway red light free: Delhi Dehradun Saharanpur Highway Red Light Free
Image: Delhi Dehradun Saharanpur Highway Red Light Free (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून से दिल्ली का सफर सुगम होने जा रहा है।

Delhi Saharanpur Highway will be Red Light Free

सहारनपुर-दिल्ली हाईवे को रेड लाइट फ्री बनाया जा रहा है। इससे बड़ा फायदा ये होगा कि लोग बिना रुके दिल्ली से सहारनपुर और देहरादून तक पहुंच सकेंगे। इससे सफर आसान होगा, यात्रियों का समय भी बचेगा। देशभर में सड़कों की सेहत सुधारी जा रही है। उत्तराखंड में भी बड़ी सड़क परियोजनाओं पर काम चल रहा है। नेशनल हाईवे को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब सहारनपुर-दिल्ली हाईवे को रेड लाइट फ्री बनाने की कवायद जारी है। इसके लिए एनएचएआई ने हाईवे पर अक्षरधाम मंदिर के पास एनएच-नौ से लोनी तक चार स्थानों पर अंडरपास बनाने की योजना बनाई है। साथ ही अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के पास रेल लाइन के ऊपर बने ब्रिज के समानांतर दो लेन का दूसरा ब्रिज भी बनाया जाना है, जिसका काम भी एन‌एच‌एआई ने शुरू कर दिया है।

ये भी पढ़ें:

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्रगति पर है। चार हिस्सों में बन रहे इस हाईवे के अंतर्गत बागपत से सहारनपुर तक का काम दो हिस्सों में किया जा रहा है। साथ ही अक्षरधाम से ईपीई खेकड़ा तक का काम दो हिस्सों में किया जा रहा है। अब हाईवे पर सबसे बड़ी अवरोधक लाल बत्ती हटाए जाने की योजना प्रस्तावित है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि हाईवे पर से लाल बत्ती हटाई जाएंगी। हाईवे पर लोगों की सुरक्षा के लिए ऑटोमैटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) लगाया जाएगा, जिससे हाइवे पर दौड़ने वाले सभी वाहन हर समय कैमरे की नजरों में रहेंगे। लाल बत्ती न रहने से लोगों को रुकना नहीं पड़ेगा, वो बिना रुके हाईवे पर सफर जारी रख सकेंगे। बता दें कि दून-दिल्ली एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य प्रगति पर है। काम पूरा होने के बाद दिल्ली से देहरादून की जिस दूरी को तय करने में छह घंटे लगते हैं, वो ढाई से तीन घंटे में तय हो सकेगी।