उत्तराखंड देहरादूनBanks will remain closed for 10 days in the month of August

उत्तराखंड: अगस्त महीने में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम निपटा लें..देखिए छुट्टियों की लिस्ट

उत्तराखंड राज्य में अगस्त महीने में मोहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस व जन्माष्टमी की छुट्टियों के चलते बैंक करीब 10 दिनों तक बंद रहेंगे, जरूरी काम जल्द निबटा लें।

august bank holiday list: Banks will remain closed for 10 days in the month of August
Image: Banks will remain closed for 10 days in the month of August (Source: Social Media)

देहरादून: श्रावण मास के आगमन के साथ ही त्योहारों का सीजन चल निकला है।

Banks will remain closed for 10 days in August

अगस्त महीने में रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी जैसे कई त्योहार आ रहे हैं। जिसके चलते अलग-अलग राज्यों में करीब 18 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो प्राथमिकता के आधार पर उसे निबटा लें। उत्तराखंड में भी बैंक दस दिन बंद रहेंगे। ऐसे में किसी तरह की परेशानी से बचना है तो छुट्टियों की लिस्ट बना लें और बैंक से जुड़े काम समय पर निबटा लें। उत्तराखंड राज्य की बात करें तो यहां अगस्त महीने में मोहर्रम, रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस व जन्माष्टमी की छुट्टियों के चलते बैंक करीब 10 दिनों तक बंद रहेंगे। ऐसे में बैंकों पर काम का बोझ बढ़ेगा, साथ ही ग्राहकों को भी लेनदेन के लिए इंतजार करना पड़ेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जारी करता है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

इसमें हर राज्य की छुट्टियां शामिल होती हैं। आरबीआई की गाइडलाइंस के अनुसार, महीने में रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। आरबीआई की लिस्ट के अनुसार अगस्त महीने में त्योहारों के चलते अलग-अलग राज्यों में बैंक 18 दिन बंद रहेंगे। इसमें शनिवार और रविवार का साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है। उत्तराखंड में किस-किस तारीख को बैंक बंद रहेंगे, ये भी जान लें। 7 अगस्त को रविवार की छुट्टी है। इसी तरह 9 अगस्त को मोहर्रम है। 11 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। 13 अगस्त को सेकेंड सैटरडे है। 14 अगस्त को रविवार और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर भी बैंक बंद रहेंगे। 18 अगस्त को जन्माष्टमी की छुट्टी है। 21 अगस्त को रविवार है। 27 अगस्त को चौथे शनिवार और 28 को रविवार का अवकाश रहेगा।