उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Greenfield Expressway Garhwal Kumaon

उत्तराखंड का ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे, 1 घंटा कम होगी गढ़वाल से कुमाऊं की दूरी..जानिए खास बातें

42.30 किलोमीटर के नजीबाबाद-अफजलगढ़ फोरलेन बाईपास को मंजूरी मिल गई है। इसे Uttarakhand Greenfield Expressway के रूप में विकसित किया जाएगा।

uttarakhand greenfield expressway: Uttarakhand Greenfield Expressway Garhwal Kumaon
Image: Uttarakhand Greenfield Expressway Garhwal Kumaon (Source: Social Media)

देहरादून: गढ़वाल से कुमाऊं आवाजाही करने वाले लोगों के लिए सरकार एक खुशखबरी लेकर आई है।

Uttarakhand Greenfield Expressway Project

केंद्र सरकार ने 42.30 किलोमीटर के नजीबाबाद-अफजलगढ़ फोरलेन बाईपास को मंजूरी दे दी है। इसे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे के रूप में विकसित किया जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से गढ़वाल-कुमाऊं की दूरी एक घंटा कम हो जाएगी। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से 799.66 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। बता दें कि अभी तक नजीबाबाद से अफजलगढ़ की दूरी 69 किमी है। लेकिन यह मार्ग नगीना-धामपुर-शेरकोट-भूतपुरी जैसे छोटे-छोटे कस्बों से होकर गुजरता है और यहां यातायात का दबाव अधिक होने के कारण बहुत अधिक समय लग जाता है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

Greenfield Expressway Project Details

यातायात के दबाव समस्या को ध्यान में रखते हुए नए बाईपास बनाने की ओर ध्यान केंद्रित किया गया। अब आखिरकार केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस बाईपास का निर्माण जल्द ही शुरू होगा। बाईपास बनने से अब यह दूरी मात्र 42.30 किमी रह जाएगी, जो कुछ ही मिनटों में तय हो जाएगी। इस बाईपास के बनने के बाद वाहनों को कस्बों एवं भारी दबाव वाले क्षेत्रों से होकर गुजरना नहीं पड़ेगा। देहरादून, हरिद्वार से जसपुर, काशीपुर, हल्द्वानी, नैनीताल जाने वाले लोगों को इससे बड़ी सहूलियत मिलेगी।