उत्तराखंड देहरादूनDehradun Delhi Expressway Dat Kali Tunnel Excavation Completed

देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस-वे से आई गुड न्यूज, डाटकाली सुरंग की खुदाई पूरी, जल्द शुरू होगा सफर

Dehradun Delhi Expressway project के तहत Dat Kali Tunnel की खुदाई पूरी हो गई है। तेजी से काम चल रहा है।

dehradun delhi express way: Dehradun Delhi Expressway Dat Kali Tunnel Excavation Completed
Image: Dehradun Delhi Expressway Dat Kali Tunnel Excavation Completed (Source: Social Media)

देहरादून: केंद्र सरकार की मदद से प्रदेश में बड़ी सड़क परियोजनाओं का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Dat Kali Tunnel Excavation Completed

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट के तहत डाट काली मंदिर के पास सुरंग बनाई जा रही है। जो कि मंगलवार दोपहर आर-पार हो गई। ये सुरंग 340 मीटर लंबी है। सुरंग के आर-पार होने से अब काम तेजी से आगे बढ़ सकेगा। निर्माण में लगी मशीनें और मजदूर एक छोर से दूसर छोर तक आवाजाही कर सकेंगे, जिससे काम को रफ्तार मिलेगी। सुरंग को आर-पार करने से पहले एनएचएआई के अधिकारियों ने यहां पर विधिवत पूजा-अर्चना की। इसके बाद शंख ध्वनि और भारत माता के जयकारों के साथ सुरंग को आर-पार किया गया। आगे जानिए इस सुरंग की खूबियां

  • Dehradun Delhi Expressway Dat Kali Tunnel

    Dehradun Delhi Expressway Dat Kali Tunnel
    1/ 2

    अधिकारियों के मुताबिक डाटकाली में बन रही सुरंग थ्री लेन सुरंग होगी, जिसकी चौड़ाई 13 मीटर और ऊंचाई 7 मीटर है। पहले चरण में कर्व का हिस्सा आर पार हो गया है। जिसकी ऊंचाई तीन मीटर है। टनल निर्माण का काम लगभग एक साल में पूरा होगा। बता दें कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट के तहत डाटकाली से गणेशपुर तक 12 किमी एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे बन रहा है, जो कि बरसाती नदी के ऊपर बनाया जा रहा है। यहां कुल 500 पिलर बनाए जाने हैं। जिनमें से 300 पिलर की बुनियाद खोदी जा चुकी है। साथ ही 125 पिलर बनकर खड़े हो चुके हैं।

  • Dehradun Delhi Expressway Features

    Dehradun Delhi Expressway Features
    2/ 2

    प्रोजेक्ट के धरातल पर उतरने के बाद दिल्ली से देहरादून का सफर आसान होगा। दिल्ली से देहरादून की जिस दूरी को तय करने में छह घंटे लगते हैं, वो ढाई से तीन घंटे में तय हो सकेगी। साथ ही सहारनपुर-दिल्ली हाईवे को रेड लाइट फ्री बनाने की कवायद भी जारी है। इसके लिए एनएचएआई ने हाईवे पर अक्षरधाम मंदिर के पास एनएच-नौ से लोनी तक चार स्थानों पर अंडरपास बनाने की योजना बनाई है।