उत्तराखंड रुद्रप्रयागRajasthan couple offered 31 kg silver chatr in Kedarnath

केदारनाथ में पति-पत्नी ने चढाया 31 किलो चांदी का छत्र, शिव जी पर है अपार श्रद्धा

Kedarnath धाम में silver chatr भेंट करने वाले कमलजीत रणावत व्यापारी हैं। बाबा केदार में उनकी अपार श्रद्धा है।

kedarnath 31 kg silver chatr: Rajasthan couple offered 31 kg silver chatr in Kedarnath
Image: Rajasthan couple offered 31 kg silver chatr in Kedarnath (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: बाबा केदारनाथ के दर्शन करने आए राजस्थान के एक श्रद्धालु ने केदारनाथ मंदिर में 31 किलो का चांदी का छत्र और धारापात्र भेंट किया।

couple offered 31 kg silver chatr in Kedarnath

दान करने वाले कमलजीत रणावत और उनकी पत्नी पूजा रणावत राजस्थान के जयपुर के रहने वाले हैं। कमलजीत रणावत व्यापारी हैं, और बाबा केदार में उनके परिवार की अटूट श्रद्धा है। उन्होंने मंदिर के मुख्य पुजारी टी गंगाधर लिंग और पंच पंडा रुद्रपुर के सदस्यों की उपस्थिति में बाबा केदार के लिए चांदी का छत्र और जल कलश धारा पात्र भेंट किया। चांदी से बने छत्र का वजन 31 किलो है। इस दौरान मंदिर के पुजारी, मंदिर समिति के कर्मचारी और तीर्थपुरोहितों की ओर से छत्र की पूजा-अर्चना और शुद्धिकरण किया गया। पूजन के बाद छत्र को भंडार कक्ष में स्थापित किया गया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह दानदाता इससे पहले ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में भी चांदी का छत्र दान कर चुके हैं। परंपरानुसार केदारनाथ मंदिर में कपाट खुलते समय छत्र लगाने का अधिकार पंच पंडा रुद्रपुर का है। इसलिए छत्र अगले वर्ष कपाट खुलने के अवसर पर लगाया जाएगा।

Kedarnath 10 lakh devotees

बात करें केदारनाथ यात्रा की तो प्रत्येक वर्ष दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या के अब तक के सभी रिकार्ड टूट चुके हैं। धाम के इतिहास में पहली बार 10 लाख 50 हजार से अधिक यात्री दर्शनों को केदारनाथ पहुंच चुके हैं। अभी यात्रा की समाप्ति में ढाई महीने का समय बाकी है। मौसम साफ होने पर यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में और इजाफा होने की उम्मीद है।