उत्तराखंड हरिद्वारNational flag insulted in meat shop in Haridwar

उत्तराखंड: मीट की दुकान में राष्ट्रीय ध्वज का अपमान, वीडियो वायरल होने पर आरोपी गिरफ्तार

गुरुवार को हरिद्वार जिले में एक मीट की दुकान पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से किसी वस्तु के ढके होने का वीडियो वायरल हो गया। इस मामले में एक युवक की गिरफ्तारी हुई है।

haridwar meat shop national flag: National flag insulted in meat shop in Haridwar
Image: National flag insulted in meat shop in Haridwar (Source: Social Media)

हरिद्वार: आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश के हर घर में तिरंगा नजर आया। पीएम मोदी की अपील पर इसके तहत 13 अगस्त से देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान जारी रहा।

National flag insulted in meat shop in Haridwar

लोगों ने घर पर तिरंगा फहरा कर देश के प्रति अपने प्रेम का इजहार किया, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के बाद देश के कई हिस्सों में तिरंगे के अपमान की दिल दुखाने वाली तस्वीरें भी देखने को मिलीं। ऐसे ही एक मामले में कार्रवाई करते हुए हरिद्वार पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है। गुरुवार को हरिद्वार जिले में एक मीट की दुकान पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से किसी वस्तु के ढके होने का वीडियो वायरल हो गया। सोशल मीडिया पर लोग गुस्सा जताने लगे तो मामला पुलिस तक पहुंचा। जिसके बाद पुलिस ने राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश की।

ये भी पढ़ें:

इसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक योगेंद्र सिंह रावत ने आरोपी की गिरफ्तारी की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि जिले में एक मीट की दुकान पर तिरंगे से कोई वस्तु ढके जाने का वीडियो वायरल हुआ था। मामले में तुरंत कार्रवाई की गई। वीडियो का संज्ञान लेते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके खिलाफ राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। यहां आपको फ्लैग कोड के नियम भी बताते हैं। कोई व्यक्ति राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करते, इसे जलाते, दूषित करते, कुचलते या नियम विरुद्ध ध्वजारोहण करते पाया जाता है तो उसे तीन साल की जेल या जुर्माना देने का दंड मिल सकता है। व्यक्ति को जेल और जुर्माना दोनों से ही दंडित किया जा सकता है।