उत्तराखंड उत्तरकाशीstory of Hakam Singh Rawat becoming nakal mafia from a cook

उत्तराखंड: कभी साधारण कुक था हाकम सिंह रावत, जानिए कैसे बना सरकारी नौकरियों का माफिया

UKSSSC Paper Leak बताया जाता है कि हाकम सिंह एक अधिकारी के घर पर कुक हुआ करता था। बाद में वो अधिकारी की गाड़ी चलाने लगा।

uksssc paper leak hakam singh rawat: story of Hakam Singh Rawat becoming nakal mafia from a cook
Image: story of Hakam Singh Rawat becoming nakal mafia from a cook (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: UKSSSC Paper Leak मामले के मास्टरमाइंड हाकम सिंह को लेकर हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं।

story of Hakam Singh Rawat

ऐशो आराम की जिंदगी जीने वाले हाकम सिंह की कई तस्वीरें भी सोशल मीडिया में तैर रही हैं, जिनमें वो पूर्व मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों और अधिकारियों के साथ दिख रहा है। बताया जाता है कि हाकम सिंह ने सरकारी नौकरियों की सौदेबाजी का धंधा हरिद्वार से सीखा और जल्द ही इसके दम पर उसने अकूत संपत्ति बना ली। पैसा कमाने के लिए उसने सत्ता की सीढ़ियों का भी खूब इस्तेमाल किया और कद्दावर नेताओं के दरबार में हाजिरी लगाता रहा। कुंडली खंगालने पर पता चला कि एक वक्त ऐसा भी था, जब हाकम सिंह उत्तरकाशी के एक प्रशासनिक अधिकारी के घर कुक का काम करता था। उस अधिकारी का ट्रांसफर हरिद्वार हुआ तो वह हाकम सिंह को भी अपने साथ ले गए। यहां वह अधिकारी का प्राइवेट ड्राइवर बन गया।

ये भी पढ़ें:

Hakam Singh Rawat Life Story

हरिद्वार में हाकम कुछ प्रभावशाली लोगों के संपर्क में आया और उसे पेपर लीक कराने के धंधे का पता चला। हरिद्वार में रहते हुए उसने कई अधिकारियों संग अच्छे संबंध बना लिए। हाकम ने बड़े-बड़े लोगों के साथ फोटो खिंचवाने को अपनी रणनीति का हिस्सा बना लिया। साल 2008 में हाकम की पंचायत की राजनीति में एंट्री हुई और साल 2019 के पंचायत चुनाव में वह जिला पंचायत सदस्य बन गया। इसके बाद हाकम रिजॉर्ट, सेब के बगीचे, होटल और खनन के कारोबार की बड़ी मछली बन गया। उत्तरकाशी के सांकरी में हाकम ने जो शानदार रिजॉर्ट बनवाया है, वैसा पूरे जिले में कहीं नहीं है। इस रिजॉर्ट में बड़े-बड़े नेता और अधिकारी ठहरते हैं, जिनके साथ फोटो खिंचवाकर हाकम अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश करता था। खनन के कारोबार से जुड़े हाकम की एक ट्रेवल कंपनी भी है। बताया जाता है कि उसकी उत्तराखंड और यूपी में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अकूत संपत्ति है। UKSSSC Paper Leak में अभी बड़े खुलासे होने हैं।