उत्तराखंड हल्द्वानीdouble lane bridge ready at haldwani rani bagh

हल्द्वानी से अल्मोड़ा-नैनीताल जाने वालों को भीषण जाम से राहत, तैयार है डबल लेन पुल

haldwani से Almora को जाेड़ने वाला रानीबाग में डबल लेन पुल rani bagh double lane bridge तैयार है, घंटों लगने वाले जाम से मिलेगी निजात

haldwani double lane rani bagh bridge: double lane bridge ready at haldwani rani bagh
Image: double lane bridge ready at haldwani rani bagh (Source: Social Media)

हल्द्वानी: उत्तराखंड के लोगों के लिए एक सुखद खबर सामने आ रही है। हल्द्वानी से अल्मोड़ा को जाेड़ने वाला रानीबाग में गौला नदी के ऊपर डबल लेन पुल का निर्माण कार्य आखिरकार पूरा हो चुका है।

haldwani rani bagh double lane bridge ready

इस काम को पूरा होने में 4 महीने अधिक लगे। यह काम शुरुआती अनुबंध के हिसाब से इस साल अप्रैल में पूरा होना था। लेकिन कुछ वजहों से समय-सीमा को बढ़ाया जाता रहा और अब अगस्त में यह पुल तैयार हो गया है। वर्तमान में पुल का काम लगभग पूरा हो चुका है। रंगाई-पुताई अंतिम चरण में है। लेकिन पुल का शुभारंभ किस तारीख को होगा, इसका जवाब किसी के पास नहीं। लोड टेस्टिंग और थर्ड पार्टी के माध्यम से परीक्षण कराने को लेकर भी मामला अटका हुआ है। जल्द ही सारी चीजें चरणबद्ध तरीके से पूरी होंगी। दरअसल रानीबाग के सिंगल लेन पुल के पुराना होने की वजह से लोक निर्माण विभाग हल्द्वानी भवाली खंड ने बगल में डबल लेन पुल बनाने का प्रस्ताव तैयार किया था। जिसे वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद हिलवेज कंस्ट्रक्शन कंपनी को निर्माण की जिम्मेदारी मिली।

ये भी पढ़ें:

नवंबर 2020 में काम की शुरुआत हुई। तब विभाग का कहना था कि कंपनी अप्रैल 2022 तक काम पूरा कर देगी। वहीं अक्टूबर 2021 में आपदा के कारण पुराने पुल का संपर्क मार्ग ध्वस्त हो गया। जिस वजह से नए पुल का काम कुछ दिन रूकना पड़ा था। जिस वजह से ठेकेदार का समय और बढ़ा दिया गया। पहले जून फिर जुलाई और बाद में अगस्त में डबल लेन पुल को चालू करने की बात कही गई थी। जहां एक ओर अप्रैल में पुल आवाजाही के लिए खुलना था वहीं साढ़े तीन माह ज्यादा बीतने के बाद भी पुल जनता को समर्पित होने की तारीख फिलहाल तय नहीं हो पाई। शुभारंभ का दिन गुणवत्ता परीक्षण पर टिकी हुई है। ईई लोनिवि मदन मोहन पुंडीर ने बताया कि पुल का निर्माण पूर्ण हो चुका है। थर्ड पार्टी के माध्यम से पुल की टेस्टिंग होनी बाकी है। टेस्टिंग के बाद तारीख तय होगी और पुल का उद्घाटन होगा जिसके बाद rani bagh double lane bridge से वाहन चलने लगेंगे।