उत्तराखंड देहरादूनThese officers remained alert during the Uttarakhand disaster

उत्तराखंड के इन अधिकारियों ने आपदा के वक्त संभाला मोर्चा, सभी अफसरों के लिए पेश की मिसाल

तमाम चुनौतियों के बावजूद उत्तराखंड के अफसर और प्रशासनिक टीमें जिस तरह आपदाग्रस्त इलाकों में डटी हुई हैं, वो वाकई मिसाल है।

uttarakhand cloudburst: These officers remained alert during the Uttarakhand disaster
Image: These officers remained alert during the Uttarakhand disaster (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र एक बार फिर आपदा से करार रहे हैं।

officers remained alert during Uttarakhand disaster

शनिवार को यहां जगह-जगह तबाही का मंजर देखने को मिला, जिसने हर किसी को सिहरा दिया। देहरादून, टिहरी और यमकेश्वर में बादल फटने की घटनाएं हुईं, जिनमें कई लोगों की जान चली गई। अतिवृष्टि से संपर्क मार्ग पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए, लेकिन तमाम चुनौतियों के बावजूद उत्तराखंड के अफसर और प्रशासनिक टीमें जिस तरह आपदाग्रस्त इलाकों में डटी हुई हैं, वो वाकई मिसाल है। सोशल मीडिया पर उत्तराखंड के उन अधिकारियों को सैल्यूट किया जा रहा है, जो अपनी कर्मठता के चलते दूसरे अधिकारियों के लिए मिसाल बन गए हैं। देहरादून जिले की डीएम सोनिका, एसएसपी दलीप सिंह कुंवर की टीम और पौड़ी जिले के डॉ. विजय कुमार जोगदंडे Pauri DM Vijay Kumar Jogdande व एसएसपी यशवंत सिंह चौहान Pauri SSP Yashwant Chauhan की टीम आपदा के समय में पूरे वक्त लोगों के बीच मौजूद रही। और उन्हें राहत महसूस कराने में भी काफी हद तक कामयाब रही।

ये भी पढ़ें:

देहरादून में डीएम सोनिका Dehradun DM Sonika शनिवार सुबह 6 बजे से ही मौके पर मौजूद रहकर राहत बचाव कार्यों में जुटी रहीं। आपदा की खबर मिलते ही वो मौके पर पहुंच गई थीं और ग्रामीणों का हाल-चाल जानने में जुटी थीं। उन्होंने सरखेत से तीन घायलों को एयरलिफ्ट करवाकर अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती करवाया। इस बीच रास्ते में नीचे उतरते समय डीएम को हाथ में हल्की चोट आई। तमाम दिक्कतों के बावजूद जिला प्रशासन एवं संबंधित अधिकारियों ने अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान में पहुंचाने का कार्य किया। मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान Dehradun CDOJharna Kamthan ने भी आपदा कंट्रोल रूम में मौजूद रहकर डीएम के निर्देश के क्रम में प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य रसद सामग्री के साथ ही उपकरण आदि भेजने के कार्यों की मॉनिटरिंग की। संबंधित क्षेत्रों में तुरंत सहायता भिजवाई गई। इस दौरान एसएसपी दलीप सिंह कुंवर Dehradun SSP Dalip Singh Kunwar अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केके मिश्रा, एसपी सिटी सरिता डोभाल, एसपी रूरल कमलेश उपाध्याय, नगर मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान मौके पर मोर्चा संभालने वाली टीम में मौजूद रहे। सिर्फ देहरादून ही नहीं पौड़ी में भी आपदा के समय में प्रशासन की टीम आपदाग्रस्त इलाकों में डटी हुई है। कई जगह अब भी सर्च ऑपरेशन जारी है।