उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालMysterious disease in Tila village of Pauri Garhwal

गढ़वाल के टीला गांव में रहस्यमयी बीमारी का कहर, 100 से ज्यादा लोग बीमार..खतरे में 1700 ग्रामीण

1700 लोगों की आबादी वाले टीला गांव में रहस्यमयी बीमारी ने पैर पसारे हैं। इस बीमारी से 100 से ज्यादा लोग बीमार हो गए हैं।

pauri tila village Mysterious disease: Mysterious disease in Tila village of Pauri Garhwal
Image: Mysterious disease in Tila village of Pauri Garhwal (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: पौड़ी गढ़वाल के पैठाणी से एक बड़ी खबर आ रही है।

Mysterious disease in Tila village of Pauri Garhwal

यहां टीला गांव में 100 से अधिक ग्रामीण रहस्यमयी बीमारी से पीड़ित बताए जा रहे हैं। इस गाव के करीब 25 से स्कूली छात्र छात्राएं 1 हफ्ते से नहीं जा पा रहे। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने इस खबर का संज्ञान लिया है और स्वास्थ्य विभाग की टीम टीला गांव को रवाना किया है। टीला गांव के लोगों द्वारा बताया गया कि ग्रामीणों को तेज बुखार, सीने में दर्द, उल्टी, हाथ- पैर के जोड़ों में दर्द की शिकायत हो रही है और चक्कर आ रहे हैं। इस बीमारी से पीड़ित अपने पैरों पर खड़ा नहीं हो पा रहा है। शुरुआत में एक या दो व्यक्ति ही बीमार हुए थे लेकिन धीरे-धीरे अब 100 से अधिक ग्रामीण इसकी चपेट में आ गए हैं 1700 से अधिक की आबादी वाले इस गांव के लिए बड़ा खतरा पैदा हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत को सोशल मीडिया के माध्यम से जैसे ही इस संबंध में जानकारी प्राप्त हुई उनके द्वारा तत्काल ही मौके की गंभीरता को समझते हुए मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी पौड़ी को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा है कि हर हाल में तत्काल डॉक्टरों की टीम टीला गांव में उपचार हेतु भेजी जाए। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत के द्वारा स्वयं ग्रामीणों को दूरभाष के माध्यम से भी फोन कर जानकारी दी गई कि कल आपके गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम उपचार हेतु पहुंच जाएगी।

ये भी पढ़ें:

सीएमओ पौड़ी के द्वारा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अमित पाटिल को गांव में मेडिकल टीम गठित करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। फील्ड सर्वे के लिए तत्काल टीला गांव के लिए सीएचसी सेंटर से एक स्वास्थ्य कर्मी को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अमित पाटिल ने बताया कि कल सवेरे टीला गांव में स्वास्थ्य विभाग की 5 सदस्यीय टीम जाएगी। इनमें एक डॉक्टर, एक कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर, एक एएनएम, एक लैब टेक्नीशियन और एक दवाइयों के लिए वार्ड बॉय को गांव के लिए रवाना किया जाएगा। फील्ड सर्वे के लिए शाम तक स्वास्थ्य कर्मी को गांव के लिए भेजा जा रहा है ताकि कल सवेरे कैंप लगाने में आसानी हो। इसके साथ ही वास्तविक स्थिति की जानकारी प्राप्त हो जाए कल सवेरे सवेरे पूरी मेडिकल टीम गांव में पहुंच जाएगी।