उत्तराखंड पिथौरागढ़Heavy destruction due to cloudburst in Dharchula Pithoragarh

पिथौरागढ़ में आया सैलाब, ताश के पत्तों की तरह बहे घर..तस्वीरों में देखिए तबाही का मंज़र

धारचूला में बादल फटने से मची भारी तबाही, काली नदी में आया उफान, कई मकान जलमग्न..आगे देखिए तस्वीरें

pithoragarh dharchula cloud burst: Heavy destruction due to cloudburst in Dharchula Pithoragarh
Image: Heavy destruction due to cloudburst in Dharchula Pithoragarh (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में मानसून अपने अंतिम चरण पर है मगर उसके बावजूद भी मॉनसून के कारण होने वाली तबाही कम होने का नाम नहीं ले रही है।

cloudburst in Dharchula

आए दिन उत्तराखंड में अलग-अलग जिलों के अलग-अलग क्षेत्रों से प्राकृतिक आपदाओं की दिल दहला देने वाली तस्वीरें और खबरें सामने आ रही हैं। वहीं बीते दिन पिथौरागढ़ के धारचूला के खोतिला में बादल फटने से भारी तबाही मच गई। आगे आप तस्वीरों में वहां की तबाही देख सकते हैं। यहां पर काली नदी खतरे के निशान के ऊपर पहुंच गई है और पूरे गांव में अफरा-तफरी मच रखी है। बताया जा रहा है कि एक महिला लापता भी है जिसको ढूंढने के लिए रेस्क्यू अभियान शुरू हो चुका है। वहीं धारचूला के मल्ली बाजार में भी भारी बारिश से बड़ा नुकसान हुआ है और कई मकान जलमग्न हो गए हैं। आगे देखिए तस्वीरें

  • Heavy destruction cloudburst in Dharchula 01

    Heavy destruction cloudburst in Dharchula 01
    1/ 4

    दरअसल भारत नेपाल सीमा का निर्धारण करने वाली काली नदी में बीती रात अचानक ही पानी बढ़ गया। धारचूला में लगातार बरसात हो रही थी मगर बीती रात अचानक से धारचूला में बादल फट गया जिस कारण नदी उफान पर आ गई और जिस वजह से धारचूला और उसके आसपास के गांव में बसे कई लोगों के घर जलमग्न हो गए हैं।

  • Heavy destruction cloudburst in Dharchula 02

    Heavy destruction cloudburst in Dharchula 02
    2/ 4

    मिली जानकारी के अनुसार काली नदी में पहाड़ी से टूटकर एक बड़ा बोल्डर गिर गया था जिस वजह से पानी का बहाव रुक गया और नदी में बोल्डर के पीछे की ओर पानी इकट्ठा होने लगा।

  • Heavy destruction cloudburst in Dharchula 03

    Heavy destruction cloudburst in Dharchula 03
    3/ 4

    कुछ समय बाद जब प्रेशर पड़ा तो बोल्डर हट गया और पानी बाढ़ में तब्दील हो गया और तेज रफ्तार और भारी मात्रा में नदी का पानी बहने लगा। हर जगह मलबा भर गया है। गाड़ियां और मोटरसाइकिल मलबे में दब गई हैं। नेपाल के खोतिला गांव में भी नदी के बढ़े हुए जलस्तर से आपदा आ गयी है।

  • Heavy destruction cloudburst in Dharchula 04

    Heavy destruction cloudburst in Dharchula 04
    4/ 4

    वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में नैनीताल, चमोली और बागेश्वर में भारी बारिश की संभावना जताई है। इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान नैनीताल, चमोली और बागेश्वर जिले में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।