उत्तराखंड देहरादूनloud noise silencer challan in Dehradun

देहरादून में अब टू-व्हीलर वाले हो जाएं सावधान, ऐसी गलती की तो तुरंत कटेगा चालान

अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने कंपनी की ओर से लगाए गए साइलेंसर को हटाकर तेज आवाज वाला साइलेंसर लगवाया है, तो अपनी इस गलती को तुरंत सुधार लें।

uttarakhand news rajya sameeksha Vikalp rahit sankalp sep 22
dehradun two wheeler challan: loud noise silencer challan in Dehradun
Image: loud noise silencer challan in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून में ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिए परिवहन विभाग बड़ा काम करने जा रहा है।

loud noise silencer challan in Dehradun

विभाग उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा, जिन्होंने अपने वाहन में मोडिफाइड साइलेंसर लगवाए हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने कंपनी की ओर से लगाए गए साइलेंसर को हटाकर तेज आवाज वाला साइलेंसर लगवाया है, तो अपनी इस गलती को तुरंत सुधार लें। या फिर चालान भरने के लिए तैयार रहें। दरअसल शहर में ऐसे वाहन लगातार फर्राटा भर रहे हैं, जिनमें मोडिफाइड साइलेंसर लगा है। परिवहन विभाग ऐसे दुपहिया वाहनों पर नकेल कसने की तैयारी में है। अभियान के तहत तेज ध्वनि वाले साइलेंसर का इस्तेमाल करने वाले वाहन स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन कारोबारियों पर भी कार्रवाई होगी जो ऐसे साइलेंसर बेच रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

बता दें कि दो साल पूर्व भी परिवहन विभाग की ओर से तेज ध्वनि वाले साइलेंसर लगाकर फर्राटा भर रहे वाहन स्वामियों पर कार्रवाई की गई थी। विभागीय अफसरों ने कई दुकानों पर भी छापा मारा गया था और ऐसे साइलेंसरों को भी जब्त किया गया था, लेकिन अब फिर बड़ी संख्या में वाहन स्वामी गाड़ियों में तेज ध्वनि वाले साइलेंसर का इस्तेमाल कर रहे हैं, इनमें ज्यादातर युवा शामिल हैं। आरटीओ प्रवर्तन सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि ऐसे वाहनों को चिह्नित किया जाएगा जो निर्धारित प्रावधानों के विपरीत साइलेंसर लगाकर संचालित किए जा रहे हैं। इससे ध्वनि प्रदूषण के साथ लोगों को परेशानी होती है। उन कारोबारियों पर भी कार्रवाई होगी जो नियमों के विरुद्ध तेज आवाज वाले साइलेंसर बेच रहे हैं।