उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Transport Department Online License Process

उत्तराखंड: अब घर बैठे एक क्लिक पर बनवाएं लाइसेंस, ऑनलाइन हुई 18 सेवाएं..पढ़िए पूरी डिटेल

नई सुविधा से एक और फायदा होगा। अब उत्तराखंड में किसी भी जिले में बना आधार कार्ड होने के बावजूद लोग अन्य जिलों से लाइसेंस बनवा सकेंगे।

uttarakhand news rajya sameeksha Vikalp rahit sankalp sep 22
uttarakhand online licence making : Uttarakhand Transport Department Online License Process
Image: Uttarakhand Transport Department Online License Process (Source: Social Media)

देहरादून: आपको अब परिवहन विभाग से जुड़े कामों के लिए आरटीओ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

Uttarakhand Transport Department Online License Process

परिवहन विभाग की 18 सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है। इसका मतलब ये है कि चाहे आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानी आरसी को रिन्यू कराना हो या फिर ड्राइविंग लाइसेंस लेना हो, इन कामों के लिए आरटीओ के चक्कर नहीं काटने होंगे। ये सुविधाएं आपको घर बैठे मिलेंगी। परिवहन विभाग की ओर से 18 सेवाएं ऑनलाइन कर दी गई हैं। इस सेवा के शुरू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए उपभोक्ताओं को अपने सर्टिफिकेट लेकर दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए उन्हें सिर्फ parivahan.gov.in पर जाकर अपने आधार कार्ड और जन्म प्रमाणपत्र या हाईस्कूल की मार्कशीट को वेरिफाई करना होगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

जिसके बाद वो घर बैठे 18 सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। नई सुविधा से एक और फायदा होगा। अब उत्तराखंड में किसी भी जिले में बने आधार कार्ड के बावजूद अन्य जिलों से भी लाइसेंस बनाया जा सकता है। यानी नैनीताल जिले का रहने वाला व्यक्ति ऊधमसिंहनगर में भी लाइसेंस बनवा सकता है। एक और जरूरी बात नोट कर लें। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लिखित परीक्षा और ड्राइविंग टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। इससे केवल पात्र अभ्यर्थियों के ही लाइसेंस बनाए जा रहे हैं। परिवहन विभाग की सेवाएं ऑनलाइन होने से आम लोगों को काफी मदद मिल सकेगी। दूसरे कई विभागों ने भी अपनी सेवाएं ऑनलाइन कर दी हैं। लोग घर बैठे इन सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। इससे न केवल लोगों का समय बच रहा है, बल्कि सरकारी सेवाओं में होने वाला भ्रष्टाचार भी कम हुआ है।