उत्तराखंड देहरादूनPreparation for recruitment of 3910 posts in UKPSC

उत्तराखंड: UKPSC में 4000 पदों पर निकलेगी भर्ती, चुनावी मोड में होंगे EXAM..लगेगी धारा 144

शासन को भेजे प्रस्ताव में आयोग ने चुनाव की तरह परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा(धारा 144) लागू करने का सुझाव दिया है। प्रस्ताव पर मंथन शुरू हो गया है।

uttarakhand news rajya sameeksha Vikalp rahit sankalp sep 22
ukpsc recruitment 2022 all details : Preparation for recruitment of 3910 posts in UKPSC
Image: Preparation for recruitment of 3910 posts in UKPSC (Source: Social Media)

देहरादून: बीते दिनों पेपर लीक मामले और अन्य भर्तियों में हुई धांधली की खबरों ने उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की खूब फजीहत कराई।

recruitment in UKPSC

अब दूसरी भर्ती परीक्षाएं कराने की जिम्मेदारी लोक सेवा आयोग को दी गई है। आयोग ने भी आने वाली भर्ती परीक्षाओं के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। इसी कड़ी में समूह-ग की परीक्षाएं इलेक्शन मोड में कराने का निर्णय लिया गया है। आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव में आयोग ने चुनाव में मतदान केंद्रों की तरह परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा(धारा 144) लागू करने का सुझाव दिया है। आयोग ने जिलास्तर पर होने वाली परीक्षाएं संबंधित जिलाधिकारी की देखरेख में कराने और एडीएम को नोडल अफसर बनाने की सिफारिश की है। केंद्रों तक प्रश्नपत्र पहुंचाने और उत्तर पुस्तिकाओं को तय स्थानों तक पहुंचाने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट नामित करने का भी प्रस्ताव दिया गया है। साथ ही कहा गया कि परीक्षा केंद्रों के प्रधानाचार्य व केंद्र प्रभारी को मजिस्ट्रेट के अधिकार दिए जाएं। आगे पढ़िए कि किन विभागों में भर्तियों का प्लान है।

ये भी पढ़ें:

परीक्षा केन्द्र पर प्रशासन का एक अधिकारी नामित किया जाए। परीक्षा केंद्र पर सेक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल भी तैनात किया जाए। लोक सेवा आयोग के प्रस्ताव पर मंथन शुरू हो गया है। आयोग के पत्र पर मुख्य सचिव एसएस संधु ने तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि परीक्षा का पारदर्शी तरीके से आयोजन करने के लिए आयोग को हर संभव मदद दी जाएगी। प्रदेश के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।

recruitment of 3910 posts in UKPSC

पुलिस आरक्षी के 1521 पदों के लिए दिसंबर 2022 में परीक्षा संभावित
राजस्व निरीक्षक/लेखपाल के 554 पदों के लिए जनवरी 2023 में परीक्षा संभावित
वन आरक्षी के 894 पदों के लिए फरवरी 2023 में परीक्षा संभावित
सहायक लेखकार/लेखापरीक्षक के 941 पदों के लिए मार्च 2023 में परीक्षा संभावित