उत्तराखंड चमोली48 pilgrims from Pakistan came to visit Hemkund Sahib

पाकिस्तान से उत्तराखंड आए 48 तीर्थयात्री, हेमकुंड साहिब में हुआ भावुक आदर सत्कार

मन में श्रद्धा लिए उत्तराखंड के हेमकुंड साहिब पहुंचे पाकिस्तान के 48 सिख तीर्थयात्री, पढ़िए पूरी खबर

uttarakhand news rajya sameeksha Vikalp rahit sankalp sep 22
hemkund sahib pakistan: 48 pilgrims from Pakistan came to visit Hemkund Sahib
Image: 48 pilgrims from Pakistan came to visit Hemkund Sahib (Source: Social Media)

चमोली: मन में श्रद्धा हो तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है। सारी अड़चनें पार हो जाती हैं, यहां तक कि देश की सीमाएं भी श्रद्धा के सामने छोटी पड़ जाती हैं।

pilgrims from Pakistan came to visit Hemkund

आज हम आपके लिए एक ऐसी ही पॉजिटिव खबर लेकर आए हैं जिसको पढ़कर आपका मन भी प्रसन्न हो जाएगा।उत्तराखंड में बीते मंगलवार को अद्भुत नजारा देखने को मिला। मन में अपार श्रद्धा लिए सिख श्रद्धालु पाकिस्तान से उत्तराखंड पहुंचे। पाकिस्तान से आया सिखों एक जत्था मंगलवार को हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा पहुंचा। यह जत्था पाकिस्तान के सतेंद्र पाल सिंह के नेतृत्व में हेमकुंड साहिब पहुंचा है। यह जानकारी ऋषिकेश के हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा प्रबंधन ट्रस्ट के ट्रस्टियों ने दी है। 48 सिख तीर्थयात्रियों का स्वागत जोर-शोर से किया गया।

ये भी पढ़ें:

हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा के प्रबंधन समिति के अध्यक्ष एनएस बिंद्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के फॉरेन रिलेशन ऑफिसर को जानकारी देने के बाद पाकिस्तान से आए 48 सिख तीर्थयात्री हेमकुंड साहिब पहुंचे जहां उन्होंने दर्शन किए। पाकिस्तान से आए सिख तीर्थयात्री इस स्वागत से वहां मौजूद अन्य लोग बहुत खुश और भावुक नजर आए। हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा उत्तराखंड के चमोली जिले में है। यह समुद्र तल से 15,000 फीट ऊंचाई पर है। हर साल यहां लाखों की संख्या में तीर्थयात्री आते हैं। यहां आने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है।हेमकुंड साहिब में तीर्थयात्रा अक्टूबर से अप्रैल तक बाधित रहती है क्योंकि यहां बर्फ बहुत पड़ते हैं। यहां पहुंचने के लिए 6 किलोमीटर की कठिन चढ़ाई करनी पड़ती है।