उत्तराखंड रामनगरSmugglers steal sandalwood trees in Ramnagar

उत्तराखंड में चंदन पर ‘पुष्पा’ की नजर, फिल्मी स्टाइल में किया पेड़ों पर हाथ साफ

तस्करों के हौसले इस कदर बुलंद हैं कि उन्हें न तो वन विभाग का खौफ है, न ही कार्रवाई का डर। वनकर्मियों को भी चंदन के पेड़ काटे जाने की भनक नहीं लग सकी।

uttarakhand news rajya sameeksha Vikalp rahit sankalp sep 22
uttarakhand sandalwood smugglers: Smugglers steal sandalwood trees in Ramnagar
Image: Smugglers steal sandalwood trees in Ramnagar (Source: Social Media)

रामनगर: उत्तराखंड अपनी अनमोल वन संपदा के लिए अलग पहचान रखता है, लेकिन लकड़ी माफिया बड़े पैमाने पर कीमती लकड़ियों को काटकर प्रदेश की वन संपदा को खत्म करने में जुटे हैं।

sandalwood trees stolen in Ramnagar

विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में भी यही हो रहा है। यहां ढिकुली क्षेत्र में इन दिनों तस्कर आरी लेकर घूम रहे हैं। यहां तस्करों ने पुष्पराज स्टाइल में बेशकीमती चंदन के दो पेड़ काट डाले और रफूचक्कर हो गए। तस्करों के हौसले इस कदर बुलंद हैं कि उन्हें न तो वन विभाग का खौफ है, न ही कार्रवाई का डर। वनकर्मियों को भी पेड़ काटे जाने की भनक नहीं लग सकी। ढिकुली क्षेत्र के ग्रामीण संजय छिम्वाल ने बताया कि सोमवार की देर रात करीब एक बजे के आसपास तस्करों ने उनके घर के पास चंदन के पेड़ काट दिए। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

तस्करों की मौजूदगी भांपकर कुत्ते भौंकने लगे। कुत्ते के भौंकने की आवाज सुन ग्रामीणों ने शोर मचाया। जिसके बाद तस्कर मौके से भाग निकले। मंगलवार सुबह जब उन्होंने घर से बाहर निकलकर देखा तो पेड़ उनके घर के बाहर कटा हुआ था। राजकीय इंटर कॉलेज ढिकुली के बगल में लगे पेड़ भी तस्कर काटकर ले गए। सुबह के समय उन्होंने आनन-फानन में इसकी सूचना वन विभाग को दी। सूचना मिलते ही वनकर्मी मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल की। मामले को लेकर वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि घटना में शामिल तीन तस्करों की तस्वीरें सीसीटीवी फुटेज में कैद हुई हैं। आरोपियों की तलाश की जा रही है। तस्करों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।