उत्तराखंड देहरादूनUP mining mafia Haji Iqbal land attached in Dehradun

उत्तराखंड मांगे भू कानून: देहरादून में UP के माफिया हाजी इकबाल की 200 करोड़ की जमीन अटैच

यूपी के खनन माफिया हाजी इकबाल पर ईडी का शिकंजा, देहरादून में 200 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच

dehradun haji iqbal land : UP mining mafia Haji Iqbal land attached in Dehradun
Image: UP mining mafia Haji Iqbal land attached in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: लखनऊ शाखा के ईडी अधिकारियों ने सहारनपुर के खनन माफिया हाजी इकबाल की देहरादून मसूरी रोड स्थित 200 करोड़ की संपत्ति अटैच कर ली है।

Haji Iqbal land attached in Dehradun

बहुजन समाज पार्टी के पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल के खिलाफ दुष्कर्म, मनी लॉन्ड्रिंग, गैंगस्टर व गुंडा एक्ट जैसे कई आपराधिक मुकदमे सहारनपुर सहित अन्य स्थानों में दर्ज हैं। जानकारी के मुताबिक, मसूरी डायवर्जन स्थित इस प्रॉपर्टी की कीमत 200 करोड़ से अधिक बताई गई है। बताया जा रहा है कि दो दिन पहले लखनऊ शाखा के ईडी अधिकारियों ने संपत्ति को अटैच कर यहां पर कानूनी करवाई के संबंध में चेतावनी सूचना का बोर्ड लगा दिया है। यूपी में बहुजन समाज पार्टी के एमएलसी रहे हाजी इकबाल के खिलाफ दुष्कर्म, मनी लॉन्ड्रिंग, गैंगस्टर व गुंडा एक्ट जैसे कई आपराधिक मुकदमे सहारनपुर सहित अन्य स्थानों में दर्ज हैं। दरअसल पिछले दिनों उत्तर प्रदेश सहारनपुर के खनन माफिया हाजी इकबाल के खिलाफ ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने जांच शुरू की थी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

इकबाल के खिलाफ तमाम साक्ष्य व सबूत जुटाने के बाद पता चला था कि उसके अवैध कारनामों से अर्जित एक बड़ी प्रॉपर्टी देहरादून के मसूरी डायवर्जन पर ‌भी स्थित है। जांच पड़ताल में यह पता चला कि इकबाल ने लगभग 15 साल पहले इस प्रॉपर्टी को अवैध धन से खरीदा था। 20 सितंबर को ईडी की टीम लखनऊ कार्रवाई करने देहरादून पहुंची थी। ऐसे प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मंगलवार को लखनऊ ईडी शाखा से पहुंची चार सदस्यीय अधिकारियों की टीम ने लैंड प्रॉपर्टी की पैमाइश कार्रवाई कराने के बाद इस संपत्ति पर अटैचमेंट का बोर्ड लगा दिया है। यानी यह प्रॉपर्टी अब सरकार के अधीन संबंद्ध हो गई है। इकबाल के खिलाफ मिर्जापुर में कई आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस के अनुसार इनमें दुष्कर्म का मामला भी चल रहा है। हाजी इकबाल पर गैंगस्टर एक्ट के तहत भी मुकदमा दर्ज है।