उत्तराखंड देहरादूनuttarakhand weather news 11 october

Uttarakhand Weather: देहरादून समेत 4 जिलों में होगी भारी बारिश, अगले 24 घंटे सावधान रहें

12 अक्टूबर तक राज्य में झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा। इसे देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। पढ़िए uttarakhand weather news 11 october

uttarakhand weather update 11 october: uttarakhand weather news 11 october
Image: uttarakhand weather news 11 october (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश में मौसम के तेवर तल्ख बने हुए हैं। लगातार जारी बारिश से भूस्खलन की घटनाएं बढ़ी हैं, नदियां उफान पर हैं। तापमान गिरने से ठिठुरन का अहसास होने लगा है।

uttarakhand weather news 11 october

इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर चिंता बढ़ाने वाली सूचना दी है। मौसम विभाग राज्य में अगले 24 घंटे तक भारी बारिश की संभावना जताई है, जिसमें मुख्य रूप से प्रदेश में कुमाऊं क्षेत्र के जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है। 12 अक्टूबर तक राज्य में झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा। इसे देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले 24 घंटे जिन जिलों के लिए मुश्किल रहने वाले हैं। उनमें देहरादून, नैनीताल, चंपावत और पौड़ी जैसे जिले शामिल हैं। इन जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है। इसे देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो 13 अक्टूबर से बरसात से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, हालांकि उससे पहले 12 अक्टूबर तक राज्य में मानसून की गतिविधियां तेज रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बिजली चमकने और तेज बारिश होने की भी आशंका है। मौसम विभाग ने सभी स्थाननीय लोगों और पर्यटकों को सावधान रहने और पहाड़ी क्षेत्रों की यात्रा से बचने की सलाह दी है। बता दें कि प्रदेश में पिछले 48 घंटे से भारी बारिश का दौर जारी है। हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। जिस कारण इस बार पहाड़ों में ठंड ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है। यहां अक्टूबर महीने में ही लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है। निचले इलाकों में जलभराव के चलते मुश्किलें बढ़ गई हैं। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और आंध्र में चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण उत्तराखंड समेत विभिन्न राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है, अगले कुछ दिनों तक बारिश का सिलसिला यूं ही जारी रहेगा। मौसम की तमाम जानकारियों के लिए uttarakhand weather news पढ़ते रहें।