उत्तराखंड देहरादूनWinter Line in Chakrata Mussoorie

Winter Line: उत्तराखंड में दिखने लगा वो अद्भुत नजारा, जो स्विट्जरलैंड और केपटाउन में भी दिखता है

उत्तराखंड के मसूरी Mussoorie और चकराता Chakrata में खूबसूरत विंटर लाइन Winter Line का नजारा दिखना शुरू हो गया है। जानिए आखिर विंटर लाइन क्या है।

winter line mussoorie chakrata uttarakhand: Winter Line in Chakrata Mussoorie
Image: Winter Line in Chakrata Mussoorie (Source: Social Media)

देहरादून: चकराता में विंटर लाइन की लालिमा बिखरने से चकराता की खूबसूरती को चार चांद लग गए हैं।

Winter Line in Chakrata and Mussoorie

इस नजारे ने कई लोगों को मन्त्रमुग्ध कर दिया। यह नजारा स्विटजरलैंड, केपटाउन और मसूरी के अलावा चकराता में भी दिखता है। यहां से देखने वाली विंटर लाइन को पर्यटक कैमरे में कैद करने के कई राज्यों से आते हैं। चकराता पर्यटकों के बीच काफी प्रचलित है। चीड़, देवदार, बुरांश के मनोहरी जंगल पर्यटकों को खूब लुभाते हैं। आसपास के पर्यटक स्थल टाइगर फॉल, देववन, कोटी कनासर, मोइला टाप पर भी बेहद खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। मगर बुधवार को उस समय नागरिकों के चेहरे खिल उठे, जब उन्होंने खूबसूरत विंटर लाइन को अपनी आंखों से देखा। आगे जानिए कि विंटर लाइन क्या होती है।

ये भी पढ़ें:

What is Winter Line

विशेषज्ञ मानते हैं कि ठंड के मौसम में वायुमंडल में नमी और मैदानी क्षेत्रों की धूल एक सीमित ऊंचाई के बाद रुक जाने से एक समानांतर रेखा बन जाती है, शाम के समय धूलकण के अधिक ऊपर उठने पर जब उस पर सूर्य की रोशनी पड़ती है तो वह चमक उठती है। धूलकण जितने ज्यादा होते हैं यह लाइन उतनी ही गहरी दिखाई देती है। इसे ही विटर लाइन के नाम से जाना जाता है। जिस समय पर विटर लाइन दिखती है। यहां से देखने वाली विंटर लाइन को पर्यटक कैमरे में कैद करने के कई राज्यों से आते हैं। स्थानीय निवासी अरविंद कुकरेजा, अशोक कुमार गोयल, रविंद्र चौहान, राजेंद्र चौहान आदि बताते हैं कि यह विंटर लाइन Winter Line हर वर्ष सर्दियों में चकराता में देखने को मिलती है और पर्यटकों को खूब आकर्षित करती है।