उत्तराखंड देहरादून8 schools of Dehradun included in top 10 schools of country

गौरवशाली पल: देहरादून के 8 स्कूलों ने रचा इतिहास, देश के टॉप 10 स्कूलों में हुए शामिल

एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग 2022 में दून के 8 से ज्यादा स्कूलों को टॉप-10 में जगह मिली है। पढ़िए dehradun top 10 school news

dehradun top 10 school: 8 schools of Dehradun included in top 10 schools of country
Image: 8 schools of Dehradun included in top 10 schools of country (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के शैक्षणिक संस्थान क्वालिटी एजुकेशन के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। यहां से निकले होनहार छात्र हर क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं।

schools of Dehradun in top 10 schools of india

क्वालिटी एजुकेशन के मामले में यहां के स्कूलों ने एक बार फिर शानदार उपलब्धि हासिल की है। हाल में एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग 2022-23 की लिस्ट जारी हुई, जिसमें दून के 8 से ज्यादा स्कूलों को टॉप-10 में जगह मिली है। यही नहीं ब्वॉयज बोर्डिंग में 'द दून स्कूल' और 'वेल्हम ब्वॉयज' ने संयुक्त रूप से देश में पहली रैंक हासिल की। जो कि हर उत्तराखंडवासी के लिए गर्व की बात है। इस तरह देहरादून के स्कूलों ने शिक्षा के क्षेत्र में अपनी बादशाहत कायम रखी है। एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया स्कूल रैंकिंग 2022-23 के मुताबिक देश के टॉप-10 गर्ल्स बोर्डिंग स्कूलों में से छह स्कूल देहरादून के हैं। गर्ल्स एजुकेशन में देहरादून देश का सबसे अच्छा शहर बनकर उभरा है। टॉप-10 गर्ल्स बोर्डिंग स्कूलों में छह स्कूल देहरादून के हैं। इनमें वेल्हम गर्ल्स दूसरे नंबर पर रहा। जबकि, ईकोल ग्लोबल इंटरनेशनल गर्ल्स स्कूल तीसरे नंबर पर आया। होपटाउन गर्ल्स चौथे, यूनिसन वर्ल्ड सातवें, वेंटेज हाल रेजिडेंशियल स्कूल आठवें और शिगाली हिल्स गर्ल्स स्कूल दसवें नंबर पर रहा।

ये भी पढ़ें:

'द दून स्कूल' और 'वेल्हम ब्वॉयज' ने संयुक्त रूप से ब्वॉयज बोर्डिंग में देशभर में पहली रैंक हासिल की। इसी तरह गर्ल्स बोर्डिंग में वेल्हम गर्ल्स को देशभर में दूसरा स्थान मिला। को-बोर्डिंग कैटेगरी में सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल ने देश में चौथी और कसीगा स्कूल ने देश में छठी रैंक हासिल की। ब्वॉयज बोर्डिंग कैटेगरी में बिरला विद्या मंदिर नैनीताल को चौथी रैंक मिली। गुरु नानक फिफ्थ सेंटेनरी स्कूल, मसूरी को पांचवीं और जीडी बिरला मेमोरियल स्कूल रानीखेत की सातवीं रैंक मिली। बता दें कि एजुकेशन वर्ल्ड इंडिया की ओर से हर साल देशभर के स्कूलों की रैंकिंग जारी की जाती है। पिछले साल भी दून स्कूल ब्वॉयज बोर्डिंग में नंबर वन रहा था। लेकिन, तब वेल्हम ब्वॉयज स्कूल इस सूची में पांचवें नंबर पर आया था। इस बार वेल्हम ब्वॉयज नंबर वन रैंक हासिल करने में सफल रहा है।