उत्तराखंड देहरादूनAdmission of two students in Dehradun RIMC by showing fake papers

देहरादून के विश्व प्रसिद्ध RIMC में दो छात्रों का फर्जी एडमिशन, नकली सर्टिफिकेट की खुली पोल

एमपी स्थित ग्वालियर के कैडेट ने दस जून को Dehradun RIMC में आठवीं में Admission लिया था। जांच करने पर पता चला कि पिता ने बेटे की जन्मतिथि, निवास और बाकी के जो प्रमाण पत्र दिए, वे फर्जी थे।

dehradun rimc admission: Admission of two students in Dehradun RIMC by showing fake papers
Image: Admission of two students in Dehradun RIMC by showing fake papers (Source: Social Media)

देहरादून: राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (आरआईएमसी) में दाखिला पाने के लिए लोग फर्जीवाड़ा भी करने लगे हैं। यहां पर दो छात्रों के परिजनों ने अपने बच्चों का दाखिला कराने के लिए फर्जीवाड़ा किया है।

Admission of 2 students in RIMC by fake papers

बच्चों की उम्र अधिक होने पर उनके नाम बदलकर कम उम्र के फर्जी दस्तावेज बनाए गए। आरआईएमसी में पढ़ाई के दौरान फर्जीवाड़ा पकड़ में आ गया। आरोपियों पर केस दर्ज कराने के लिए आरआईएमसी ने पुलिस को तहरीर भेज दी है। दरअसल एमपी स्थित ग्वालियर के कैडेट ने दस जून को आरआईएमसी में आठवीं में दाखिला लिया। पर, जांच में पता चला कि पिता ने बेटे की जन्मतिथि, निवास और बाकी के जो प्रमाण पत्र दिए, वे फर्जी थे।

ये भी पढ़ें:

14 मार्च और 22 अक्तूबर 2020 को इसी छात्र का किसी दूसरे नाम से आवेदन आया था। तब जन्मतिथि 26 सितंबर 2008 थी। प्रवेश सत्र के तहत 27 मार्च 2021 को किए गए आवेदन में कोई और नाम के साथ जन्मतिथि 10 मई 2010 बताई गई। वहीं दूसरा केस भी मध्यप्रदेश के ही भिंड के एक कैडेट का है। उसने बीते 20 सितंबर को दाखिला लिया। जांच में इसकी भी जन्मतिथि, निवास और शैक्षिक दस्तावेज फर्जी निकले। कैडेट के परिजनों ने 19 मार्च और 18 नवंबर 2020 को भी Dehradun RIMC में आवेदन करवाया। तब किसी और नाम से दस्तावेज दिए गए, जिसमें जन्मतिथि आठ सितंबर 2008 बताई गई। 12 अप्रैल 2021 और 18 अक्तूबर 2021 को किए गए आवेदन में नाम बदला, जन्मतिथि आठ मार्च 2010 बताई गई। दोनों के परिजनों पर अब कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।