उत्तराखंड पिथौरागढ़first woman District Magistrate of Pithoragarh IAS Reena Joshi

पिथौरागढ़ को 62 साल में पहली बार मिली महिला डीएम, IAS रीना जोशी के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड

पिथौरागढ़ Pithoragarh के 6 दशक से अधिक के सफर में ये पहला मौका है, जब जिले की कमान किसी महिला डीएम IAS Reena Joshi को मिली है।

ias reena joshi pithoragarh first dm: first woman District Magistrate of Pithoragarh IAS Reena Joshi
Image: first woman District Magistrate of Pithoragarh IAS Reena Joshi (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: पिथौरागढ़ जिले की कमान आईएएस रीना जोशी को सौंपी गई है। उनके डीएम बनने से जिले की आधी आबादी खुश है।

first woman DM of Pithoragarh IAS Reena Joshi

महिलाओं ने कहा कि जिले को महिला डीएम मिली है, उम्मीद है अब महिलाओं को ध्यान में रखते हुए काम होगा। पिथौरागढ़ के 6 दशक से अधिक के सफर में ये पहला मौका है, जब जिले की कमान किसी महिला डीएम को मिली है। इस तरह IAS अफसर रीना के नाम पिथौरागढ़ की पहली महिला डीएम होने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। साल 1960 में पिथौरागढ़ जिले का गठन किया गया था। जीवनचन्द्र पाण्डे पिथौरागढ़ जिले के पहले डीएम रहे। तब से अब तक 52 डीएम पिथौरागढ़ की कमान संभाल चुके हैं। राज्य गठन के 22 साल में पिथौरागढ़ जिले ने 22 डीएम देखे। इस लिहाज से देखें तो जिले को हर साल नया डीएम मिला है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

सबसे लंबा कार्यकाल आईएएस विजय जोगदंडे के नाम रहा, जो कि दो साल से अधिक समय तक पिथौरागढ़ के डीएम रहे। जबकि एमसी जोशी ने मात्र तीन महीने डीएम रहकर सबसे कम समय का रिकॉर्ड बनाया। अब आईएएस रीना जोशी को डीएम पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है, वो आईएएस आशीष चौहान की जगह काम करेंगी। रीना जोशी 2012 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। वो इससे पहले बागेश्वर की डीएम रह चुकीं हैं। उम्मीद है नई कलेक्टर को अपनी योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए पूरा वक्त मिलेगा और वो जनता की सेवा कर खुद को साबित कर सकेंगी। कार्यभार ग्रहण करने के बाद आईएएस अधिकारी रीना जोशी ने कहा कि वो सभी वर्गों के उत्थान के लिए काम करेंगी। जनता का हित और सेवा Pithoragarh DM IAS Reena Joshi की पहली प्राथमिकता है।