उत्तराखंड अल्मोड़ाWater shortage in Almora Soban Singh Jeena Medical College

उत्तराखंड में ये हाल है! बेस अस्पताल में पानी सप्लाई ठप, गर्भवती महिलाओं को करना पड़ा रेफर

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को बनाने का उद्देश्य कुमाऊं के चार पहाड़ी जिलों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना था, लेकिन हाल ये है कि यहां पानी तक नहीं था।

almora medical college water supply: Water shortage in Almora Soban Singh Jeena Medical College
Image: Water shortage in Almora Soban Singh Jeena Medical College (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: तराई क्षेत्रों की प्यास बुझाने वाले पहाड़ों में पानी की समस्या नई बात नहीं है। यहां लोगों को गला तर करने लिए कई-कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है, लेकिन अल्मोड़ा में तो स्थिति इस हद तक बिगड़ गई कि पानी न होने के चलते प्रसूताओं की डिलीवरी तक नहीं हो पाई।

Water shortage in Almora Medical College

यहां मेडिकल कालेज के अधीन बेस अस्पताल में जलापूर्ति ठप पड़ गई। इस वजह से स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही अस्पताल में भर्ती मरीजों को भी समस्या का सामना करना पड़ा। रविवार को पानी के अभाव में डॉक्टरों ने प्रसव कराने से ही इनकार कर दिया। जिसके चलते दो गर्भवती महिलाओं को महिला अस्पताल रेफर करना पड़ा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

ये मामला सोबन सिंह जीना राजकीय आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान मेडिकल कॉलेज से जुड़ा है। जहां इन दिनों पानी की सप्लाई ठप है। इस मेडिकल कॉलेज को बनाने का उद्देश्य कुमाऊं के चार पहाड़ी जिलों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना था, लेकिन हाल ये है कि यहां पानी ही नहीं था। जिससे मेडिकल कॉलेज के अधीन बेस अस्पताल में ऑपरेशन, प्रसव, आईपीडी व स्वच्छता व्यवस्था प्रभावित हो गई। रविवार को यहां गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के लिए महिला अस्पताल भेजना पड़ा। अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि पानी न होने के चलते परेशानियां बढ़ गई । प्रसव कराने में भी दिक्कत हो रही है। फिलहाल विभाग टैंकर भेज रहा है। सुचारू जलापूर्ति के लिए संबंधित विभाग को पत्र लिखा गया है। उम्मीद है जल्द ही स्वास्थ्य सुविधाएं पटरी पर लौटेंगी।