उत्तराखंड चमोलीUttarakhand UKSSSC Exam 2022 New Pattern

उत्तराखंड UKSSSC की तैयारी कर रहे युवा ध्यान दें, जानिए कैसा होगा नया परीक्षा का नया पैटर्न

UKSSSC भविष्य में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं को प्री और मेंस के दो चरणों में आयोजित करेगा। इससे नकल माफिया की सेंधमारी रोकना आसान होगा।

uksssc latest update: Uttarakhand UKSSSC Exam 2022 New Pattern
Image: Uttarakhand UKSSSC Exam 2022 New Pattern (Source: Social Media)

चमोली: अब एक जरूरी खबर उन युवाओं के लिए जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग-यूकेएसएसएससी भर्ती परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव की तैयारी कर रहा है।

UKSSSC Exam 2022 New Pattern

इसके लिए कई राज्यों के पैटर्न का अध्ययन किया जा रहा है। तैयारी शुरू हो चुकी है। नए पैटर्न से होने वाली परीक्षाओं के दौरान प्रतिभागियों के बीच कड़ा मुकाबला होगा। यूकेएसएसएससी भविष्य में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं को प्री और मेंस के दो चरणों में आयोजित करेगा। आयोग का मानना है कि दो- दो परीक्षाएं आयोजित कराने से नकल माफिया की सेंधमारी रोकना आसान होगा। बीते दिनों यूकेएसएसएससी भर्ती घपले को लेकर खूब विवादों में रहा। यही वजह है कि अब आयोग नई भर्ती के लिए फूंक-फूंककर कदम बढ़ा रहा है। इसके तहत परीक्षा प्रणाली में बदलाव किए जाएंगे। ज्यादातर परीक्षाओं के लिए अब प्री और मेंस का मॉडल लागू किया जाएगा। आयोग का कहना है कि ऐसा होने से मेंस तक आधे अभ्यर्थी छंट जाएंगे। मुख्य परीक्षा सीमित स्तर पर होगी तो बेहतर निगरानी हो सकेगी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

अभी तक होता ये था कि समूह-ग के लिए एक ही लिखित परीक्षा होती है। लेकिन आयोग आने वाले समय में भर्ती के लिए नया पैटर्न लाने जा रहा है। आयोग इसके लिए हरियाणा, पंजाब, यूपी के मॉडल का अध्ययन कर रहा है। साथ ही आयोग परीक्षा आयोजित करने के लिए एसओपी भी बना रहा है। इसे लेकर सोमवार को आयोग के अध्यक्ष जीएस मर्तोलिया के नेतृत्व में अधिकारियों के दल ने पंचकूला हरियाणा लोक सेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का दौरा कर अधिकारियों से बातचीत की। हिमाचल, हरियाणा और यूपी में भी भर्ती आयोगों की कार्यप्रणाली का अध्ययन किया जा रहा है। आयोग के अध्यक्ष जीएस मर्तोलिया ने कहा कि फिलहाल UKSSSC का ध्यान लंबित परीक्षाओं पर निर्णय लेकर, विवाद को समाप्त करने पर है। लंबित आठ परीक्षाओं की जांच के लिए गठित एक्सपर्ट कमेटी ने काम शुरू कर दिया है। सख्त नकल कानून की भी पैरवी की जा रही है। इसके लिए नकल माफिया के साथ ही नकल में शामिल अभ्यर्थियों पर भी जुर्माना और सजा का प्रावधान किया गया है।