उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालUttarakhand Best Tourist Destination Khirsu Pauri Garhwal

मसूरी, नैनीताल जैसा पॉपुलर नहीं, लेकिन खूबसूरती में इसका कोई तोड़ नहीं..चले आइए खिर्सू

खिर्सु की खूबसूरती देखकर रह जाएंगे आप दंग, वीकेंड में घूमने के लिए है परफेक्ट जगह..देखिए Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu की लाजवाब तस्वीरें

khirsu uttarakhand best tourist place: Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu Pauri Garhwal
Image: Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu Pauri Garhwal (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: उत्तराखंड पर प्रकृति हमेशा से मेहरबान रही है। दूर दूर तक फैले सुंदर पहाड़, प्रकृति के अनोखे रंग, यही देवभूमि को सबसे अलग और अनोखा बनाता है।

Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu

आज हम आपको उत्तराखंड के एक ऐसे ही खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो ज़्यादा पॉपुलर नहीं है मगर उस की सुंदरता बड़े बड़े पर्यटक स्थलों को मात देती है। हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड में स्थित खिर्सु की जो बेहद सुंदर और प्रकृति की गोद में बसा हुआ गांव है। खिर्सु 2286 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ गांव है जिसकी खूबसूरती का कोई जवाब नहीं है। यह वीकेंड पर समय बिताने की एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। वीकेंड पर लोग अक्सर नैनीताल, मसूरी और रानीखेत जैसे हिल स्टेशन घूमते हैं लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि खिर्सु की नैसर्गिक सुंदरता इन इसभी हिल स्टेशनों से कहीं ज़्यादा है। आगे देखिए तस्वीरें

  • Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu pic 01

    Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu pic 01
    1/ 4

    इसके बारे में ज्‍यादा लोगों को जानकारी नहीं है और यही वजह है कि यहां भीड़भाड़ कम है जिस वजह से आप शांति से वक्त बिता सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि उत्तराखंड में कई ऐसी जगहें हैं, जहां पर्यटकों की पहुंच कम है।

  • Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu pic 02

    Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu pic 02
    2/ 4

    इन स्‍थलों के बारे में ज्यादा जानकारी न होने के कारण सैलानी यहां की प्राकृतिक छटा से रूबरू नहीं हो पाते हैं। खिर्सु उत्‍तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में स्थित एक छोटा सा हिल स्‍टेशन है। जहां प्रकृति ने अनूठी नेमत बरसाई हुई है। खिर्सु 2286 मीटर की ऊंचाई पर बेहद सुंदर और प्रकृति की गोद में बसा हुआ गांव है। यहां पर सेब के बगीचे, चीड़ और देवदार के घने जंगल हैं।

  • Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu pic 03

    Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu pic 03
    3/ 4

    खिर्सू से पंचचूली, नंदा देवी, नंदा कोट और त्रिशूल जैसी चोटियों के दर्शन भी होते हैं। खिर्सु में साल भर सुहावना मौसम रहता है और सर्दियों में यह गांव बर्फ की चादर से पूरी तरह ढक जाता है। अगर आप भागदौड़ और व्यस्तता भरे जीवन से कुछ पल शांति वाले चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्‍ट डेस्टिनेशन है।

  • Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu pic 04

    Uttarakhand Best Tourist Destination Khirsu pic 04
    4/ 4

    खिर्सु पौड़ी गढ़वाल से महज 15 किमी की दूरी पर स्थित है। निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है और निकटतम रेलवे स्‍टेशन देहरादून, हरिद्वार और ऋषिकेश है। बस या टैक्‍सी से पौड़ी पहुंचने के बाद यहां चौपहिया वाहन से बेहद आसानी से पहुंचा जा सकता है। तो बिना देरी के आप भी प्रकृति के बीच वक़्त बिताने के लिए चले आइए खिर्सु।