खुशखबरी: उत्तराखंड आ रहे हैं मोदी के ‘प्रभु’...अब होगा देवभूमि में सबसे बड़ा काम ! (Suresh prabhu will survey char dham rail project)
Connect with us
Image: Suresh prabhu will survey char dham rail project

खुशखबरी: उत्तराखंड आ रहे हैं मोदी के ‘प्रभु’...अब होगा देवभूमि में सबसे बड़ा काम !

खुशखबरी: उत्तराखंड आ रहे हैं मोदी के ‘प्रभु’...अब होगा देवभूमि में सबसे बड़ा काम !

उत्तराखंड वासियों के लिए हम आज की सबसे बड़ी खबर लेकर आए हैं। जल्द ही हर उत्तराखंडी को सबसे बड़ी खबर मिलने वाली है। जी हां जिस रेल नेटवर्क के लिए उत्तराखंड में लगातार बात की जा रही थी। वो रेल नेटवर्क अब जल्द ही तैयार होने जा रहा है। आपको याद होगा कि पीए्म मोदी ने उत्तराखंड वासियों से वादा किया था कि आने वाले वक्त में वो प्रदेश में रेल नेटवर्क तैयार करेंगे। अब वो वादा निभाने का वक्त आ गया है। हर उत्तराखंडी के लिए आज की ये स,बसे बड़ी खबर है। उत्तराखंड में डबल इंजन लगते ही पीएम नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट चार धाम रेल नेटवर्क जल्द हकीकत बनने जा रहा है। राज्य की इकॉनमी के लिए ये अहम कदम होगा। इसके अलावा चार धाम को मोदी का चटारगेट है कि चार धाम को दुनिया के सर्किट में टॉप पर पहुंचाया जा सके। इसी सिलसिले में केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु आने वाले 13 और 14 मई को चार धाम क्षेत्र का एरियल सर्वे करेंगे।

कहा जा रहा है कि इस एरियर सर्वे के बाद एक ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा। इस ब्लू प्रंट के जरिए रेल नेटवर्क का मैप तैयार किया जाएगा। माना तो ये भी जा रहा है कि आने वाले कुछ ही महीनों में चार धाम रेल नेटवर्क पर काम भी शुरू होगा। उत्तराखंड में केदारनाथ धाम समेत चार धामों को विश्व पर्यटन मानचित्र पर खास तवज्जो देने की इच्छा प्रधानमंत्री मोदी पहले ही जता चुके हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी और उनकी केंद्र सरकार ने अपने पहले रेल बजट में चारों धामों को रेल नेटवर्क से जोड़ने का वादा किया था। इस वादे को धरातल पर उतारने का वक्त अब करीब आ रहा है। करीब तीन साल बाद रेल मंत्रालय इस अहम प्रोजेक्ट को लेकर गंभीर हुआ है। आपको कि राज्य में डबल इंजन लगने के बाद ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन प्रोजेक्ट की गति में तेजी आती दिख रही है। इस प्रोजेक्ट को चार धाम के साथ साथ अर्थव्यवस्थआ के लिहाज से भी बेहतरीन माना जा रहा है।

इस कड़ी में अब चार धामों को रेल नेटवर्क से जोडऩे की तैयारी भी शुरू होने जा रही है। प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजक्ट को देखते हुए रेल मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को गति देने का मन बना लिया है। इस सिलसिले में केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु खुद उत्तराखंड आकर दो दिनॉं का एरियल सर्वे करेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस कार्यक्रम की सूचना प्रदेश सरकार को भी दी गई है। कुल मिलाकर कहें तो आने वाले कुछ ही दिनों में उत्तराखंडियों सबसे बड़ा सपना पूरा होने जा रहा है। उत्तराखंड को लोगों ने सरकारें बदलती देखी हैं, सरकारों के वादे देखें हैं। कांग्रेस सरकार के वक्त भी कहा गया था कि उत्तराखंड में चार धाम रेल नेटवर्क बिछाने के लिए काम किया जा रहा है। लेकिन उस वक्त ऐसा कुछ भई नहीं हुआ था। लेकिन अब मोदी से उत्तराखंडियों को काफी उम्मीदें हैं। देखना ये है कि आने वाले वक्त में उत्तराखंड को रेल नेटवर्क का तोहफा आखिर कब मिलता है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top