उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand UKPSC Patwari Lekhpal Recruitment 2022 All Detail

उत्तराखँड के युवा ध्यान दें, पटवारी-लेखपाल भर्ती को लेकर आया बड़ा अपडेट..पढ़िए पूरी डिटेल

उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से 14 अक्टूबर को भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया था। अब आवेदन के लिए अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है।

ukpsc patwari lekhpal bharti 2022: Uttarakhand UKPSC Patwari Lekhpal Recruitment 2022 All Detail
Image: Uttarakhand UKPSC Patwari Lekhpal Recruitment 2022 All Detail (Source: Social Media)

देहरादून: पटवारी और लेखपाल बनने की ख्वाहिश रखने वाले उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन ने राजस्व उपनिरीक्षक पटवारी व लेखपाल के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं।

Uttarakhand Patwari Lekhpal Recruitment 2022

14 अक्टूबर 2022 को इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई, जिसकी अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। पहले अंतिम तिथि 4 नवंबर थी। जिसे अब बढ़ाकर 20 नवंबर कर दिया गया है।

Uttarakhand Patwari Lekhpal Recruitment age limit

पटवारी भर्ती के लिए न्यूनतम 21 व अधिकतम 28 वर्ष आयु सीमा होनी चाहिए। वहीं लेखपाल के लिए आवेदन करने वाले युवाओं की न्यूनतम आयु 21 व अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए।

Uttarakhand Patwari Recruitment 2022 All Detail

यूकेपीएससी की ओर से कुल 563 पदों को भरा जाएगा। इसमें राजस्व निरीक्षक पटवारी के 391 व लेखपाल के 172 पद शामिल हैं। किस जिले में कितने पटवारियों की भर्ती की जानी है, ये भी बताते हैं। पौड़ी गढ़वाल में 79, उत्तरकाशी में 60, अल्मोड़ा में 50, टिहरी में 45, पिथौरागढ़ में 38, नैनीताल में 27, चमोली और चंपावत में 26-26, बागेश्वर में 18, रुद्रप्रयाग में 13 और देहरादून में पटवारी के 9 पदों पर भर्ती की जाएगी। हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में पटवारी की भर्ती नहीं की जाएगी।

Uttarakhand Lekhpal Recruitment 2022 All Detail

वहीं, लेखपाल के लिए ऊधमसिंहनगर में 56, हरिद्वार में 51, देहरादून में 38, नैनीताल में 26 और चंपावत में एक पद पर भर्ती होगी। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को ही शारीरिक मानक व दक्षता परीक्षा में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। शैक्षिक योग्यता किसी भी विषय में ग्रेजुएशन है। अच्छी बात ये है कि लेखपाल और पटवारी के पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को कोई भी परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा। इच्छुक अभ्यर्थी उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://psc.uk.gov.in/ पर जाकर रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयोग ने लेखपाल व पटवारी की भर्ती के लिए अपनी अधिकृत वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी अपलोड की है।