उत्तराखंड चमोलीUttarakhand Weather Report 19 november

उत्तराखंड में इस बार पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है ठंड, 7 जिलों में बर्फबारी से चलेगी Cold Wave

पहाड़ों में बर्फबारी होने से अब कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। दिसंबर के पहले हफ्ते से भीषण ठंड का प्रकोप शुरू हो जाएगा, जो कि 31 जनवरी तक बना रहेगा। पढ़िए Uttarakhand Weather Report 19 november

Uttarakhand Weather News 19 november: Uttarakhand Weather Report 19 november
Image: Uttarakhand Weather Report 19 november (Source: Social Media)

चमोली: पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है। कहने को मौसम का मिजाज शुष्क बना हुआ है, लेकिन सुबह-शाम कंपकंपी का अहसास होने लगा है।

Uttarakhand Weather Report 19 november

इस बीच मौसम विभाग ने एक चिंता बढ़ाने वाली खबर दी है। मौसम विभाग के अनुसार इस साल कड़ाके की ठंड पड़ेगी। दिसंबर के पहले हफ्ते से भीषण ठंड का प्रकोप शुरू हो जाएगा, जो कि 31 जनवरी तक बना रहेगा। इस दौरान उत्तराखंड के चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, नैनीताल, देहरादून मसूरी चकराता, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में बर्फबारी होती है। ऐसे में लोगों को सावधान भी रहना है। इस दौरान पर्वतीय इलाकों में खूब बर्फबारी होगी, जबकि निचले इलाकों में कोहरे और शीतलहर के चलते लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड से जूझना पड़ सकता है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस साल सर्दी पहाड़ से लेकर मैदान तक जनजीवन को ठिठुरा कर रख देगी, हालांकि इससे रबी की फसल को फायदा होगा।

ये भी पढ़ें:

इस बार ठंड नए रिकॉर्ड बना सकती है। नवंबर के आखिरी हफ्ते से ठंड में इजाफा होना शुरू हो जाएगा। इसके बाद अगले दो-तीन महीने काफी सर्द हो सकते हैं। 22 नवंबर तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। इन दिनों बिना बारिश के कई इलाकों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे हैं। कई क्षेत्रों में तापमान सामान्य से नीचे पहुंच गया है। उधर, मौसम खराब होने के बाद ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगातार जमकर बर्फबारी हो रही है। हेमकुंड साहिब समेत कई क्षेत्र बर्फ की चादर में लिपटे हैं, यहां अब भी बर्फबारी का दौर जारी है। पहाड़ों में बर्फबारी होने से अब कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है। मैदानों में भी ठंड का असर महसूस किया जा रहा है। मौसम की जानकारी के लिए Uttarakhand Weather Report पढ़ते रहें।