उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Project Nidhi Women Helpline Launched

उत्तराखंड की बहन बेटियां ध्यान दें! आप घरेलू हिंसा-शोषण की शिकार हैं तो इस नंबर पर कॉल करें

प्रोजेक्ट निधि के तहत घरेलू हिंसा, यौन शोषण और अन्य हिंसा की शिकार महिलाओं और बच्चियों की सहायता के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

uttarakhand project nidhi helpline: Uttarakhand Project Nidhi Women Helpline Launched
Image: Uttarakhand Project Nidhi Women Helpline Launched (Source: Social Media)

देहरादून: सोशल मीडिया के दौर में महिलाओं की सुरक्षा हर वक्त दांव पर लगी रहती है। बच्चियां न घर पर सुरक्षित हैं, न बाहर। छेड़छाड़ की घटनाएं तो बेहद आम हैं।

Uttarakhand Project Nidhi Women Helpline Launched

महिलाओं के खिलाफ अपराध लगातार बढ़ रहे हैं और ज्यादातर लोग सिर्फ उन केसेज के बारे मे जानते हैं, जिनकी थाने में शिकायत होती है। उन मामलों की कभी कोई बात नहीं होती जो कभी समाज तो कभी दूसरी मजबूरियों के चलते केस फाइल की शक्ल नहीं ले पाते। ऐसी महिलाओं को शिकायत करने का प्लेटफॉर्म देने के लिए प्रोजेक्ट निधि की शुरुआत की गई है। जिसके तहत घरेलू हिंसा, यौन शोषण और अन्य हिंसा की शिकार महिलाओं और बच्चियों की सहायता के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001804039, 05946-297101 जारी किया गया है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

डॉ. लीलाधर भट्ट मेमोरियल कल्याण समिति (डीएलबीएमकेएस) की इस पहल से लड़कियां बेझिझक होकर अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर पर दर्ज करा सकेंगी। बीते दिन डीएलबीएमकेएस के चेयरमैन राज भट्ट व अन्य पदाधिकारियों ने राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से राजभवन में मुलाकात की। इस मौके पर उन्होंने राज्यपाल को समिति के प्रोजेक्ट ‘निधि’ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट ‘निधि’ के तहत घरेलू हिंसा और यौन शोषण का शिकार हो रही युवतियों की मदद की जाएगी। जो पीड़ित बच्चियां और महिलाएं किसी वजह से पुलिस के पास अपनी रिपोर्ट नहीं दर्ज करा पातीं, उन बच्चियों की मदद की जाएगी और उनकी शिकायतों को पुलिस तक पहुंचाया जाएगा। इस मौके पर प्रोजेक्ट से जुड़े पदाधिकारी मेजर जनरल (रि) गुलाब रावत, ब्रिगेडियर (रि.) भारत रावत आदि मौजूद रहे।