उत्तराखंड देहरादूनdehradun paltan bazar google map route gps zero zone

देहरादून पुलिस ने गूगल मैप से हटाया पलटन बाजार रूट, GPS में भी रहेगा जीरो जोन

पलटन बाजार क्षेत्र जीरो जोन है, लेकिन गूगल मैप और जीपीएस में इसे आईएसबीटी से घंटाघर का मुख्य मार्ग दिखाया गया है। जिससे यहां अक्सर जाम लगा रहता है।

dehradun paltan bazar google map: dehradun paltan bazar google map route gps zero zone
Image: dehradun paltan bazar google map route gps zero zone (Source: Social Media)

देहरादून: तकनीक के दौर में हम एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने के लिए अक्सर गूगल मैप के भरोसे रहते हैं, लेकिन कई बार इससे फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ता है।

dehradun paltan bazar google map route

देहरादून आने वाले पर्यटकों के साथ भी यही हो रहा था। यहां का पलटन बाजार क्षेत्र जीरो जोन है, लेकिन गूगल मैप और जीपीएस में इसे आईएसबीटी से घंटाघर का मुख्य मार्ग दिखाया गया है। नतीजतन शहर में आने वाले लोग सीधे पलटन बाजार पहुंच जाते हैं, जिससे यहां अक्सर जाम लगा रहता है। ये एक बड़ी समस्या है, जिसके समाधान के लिए ट्रैफिक पुलिस ने इस रूट को अब गूगल मैप से हटवा दिया है। दून के विभिन्न मार्गों पर मौजूद यातायात समेत अन्य जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए लांच की गई मैप्पल एप में पलटन बाजार को आईएसबीटी से घंटाघर के बीच मुख्य मार्ग के रूप में दर्शाना बंद कर दिया गया है। पलटन बाजार जीपीएस में भी जीरो जोन रहेगा।

ये भी पढ़ें:

ऐसे में रास्ता तलाशने वाले पर्यटक अब आईएसबीटी से घंटाघर या राजपुर रोड जाने के लिए पलटन बाजार का रुख नहीं करेंगे। गूगल मैप ने भी इसे मुख्य मार्ग से हटाकर वैकल्पिक मार्ग कर दिया है। यह पहल इस क्षेत्र में भीड़ का दबाव कम करने के लिए की गई है। बता दें कि जीपीएस में पलटन बाजार जीरो जोन के रूप में दर्ज नहीं है, यही वजह है कि तमाम लोग वाहन लेकर सीधे पलटन बाजार पहुंच जाते हैं। इससे यहां जाम की समस्या और जटिल हो जाती है। जो खरीदारों और व्यापारियों के साथ पर्यटकों के लिए भी परेशानी का सबब बनती है। ट्रैफिक पुलिस पिछले चार-पांच महीने से पलटन बाजार को गूगल मैप में जीरो जोन घोषित कराने की कोशिश में जुटी थी। जल्द ही गूगल मैप में पलटन बाजार जीरो जोन के रूप मे दर्ज हो जाएगा, जिससे शहर को जाम की समस्या से निजात मिलेगी।