उत्तराखंड देहरादूनDehradun Traffic Police Using Drone Technology To Control Traffic

देहरादून में अब चौराहों तैनात हुए ड्रोन, पहले हफ्ते कटे 70 लोगों के चालान, जानिए कैसे

देहरादून में भूल कर भी न करें ट्रैफिक नियम का उल्लंघन, पुलिस ने ड्रोन की सहायता से 70 से अधिक व्यक्तियों के काटे चालान

dehradun police drone challan: Dehradun Traffic Police Using Drone Technology To Control Traffic
Image: Dehradun Traffic Police Using Drone Technology To Control Traffic (Source: Social Media)

देहरादून: अगर आपको लगता है कि देहरादून के किसी तिराहे-चौराहे पर पुलिस यातायात सिग्नल या कैमरे की गैरमौजूदगी में आप यातायात नियमों का उल्लंघन कर देंगे और कार्रवाई से बच जाएंगे तो आप गलत सोच रहे हैं।

Dehradun Traffic Police Using Drone Technology

अब यातायात पुलिस मैन पावर का इस्तेमाल न करके ड्रोन की सहायता से भी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान कर रही है। बीते एक सप्ताह में यातायात पुलिस ने ड्रोन की सहायता से ऐसे 70 से अधिक व्यक्तियों के विरुद्ध चालान की कार्रवाई की है। अधिकांश चालान ओवरस्पीड, नो पार्किंग, रेड लाइट जंप में किए गए हैं। फिलहाल, इस कार्य में दो ड्रोन की मदद ली जा रही है। स्मार्ट श्रेणी के ये ड्रोन किसी स्थान से आसपास के पांच किलोमीटर के दायरे में नजर रखने में सक्षम हैं। दरअसल देहरादून में ट्रैफिक नियमों का मखौल उड़ा कर रूल्स ब्रेक किए जाते हैं। शहर में यातायात पुलिस की ओर से जागरूकता अभियान चलाने समेत तमाम कवायदों के बावजूद यातायात नियमों के उल्लंघन पर विराम नहीं लग पा रहा। इसी कड़ी में अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर ड्रोन से कार्रवाई शुरू की गई है।

ये भी पढ़ें:

इसके लिए यातायात पुलिस ने एक सेल का गठन किया है, जिसका नेतृत्व स्वयं पुलिस अधीक्षक यातायात अक्षय कोंडे कर रहे हैं। इस सेल के लिए बकायदा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के कार्यालय में अलग से दफ्तर बनाया गया है। ड्रोन के माध्यम से शहर की यातायात व्यवस्था पर नजर रखने के लिए इस सेल में 12 से अधिक पुलिसकर्मी हैं। ये पुलिसकर्मी ड्रोन से उपलब्ध वीडियो और फोटो का लगातार विश्लेषण करते हैं और इसी की मदद से यातायात नियम का उल्लंघन करने वालों को चिह्नित किया जाता है। इसके बाद वाहन के नंबर से उसके ओनर के बारे में जानकारी जुटाकर चालान की सूचना घर पर भेज दी जाती है। यह ड्रोन शहर के प्रमुख और व्यस्त हिस्सों में निगरानी कर रहा है।इनमें घंटाघर से किशननगर तक वाया चकराता रोड और हरिद्वार बाईपास रोड पर रिस्पना पुल से कारगी चौक तक का हिस्सा शामिल है। इसके अलावा दिलाराम चौक, प्रिंस चौक, सहारनपुर चौक और लाल पुल के आसपास भी यातायात पुलिस ड्रोन के माध्यम से निगरानी कर रही है।