उत्तराखंड देहरादूनYouth will get jobs on contract in Uttarakhand

उत्तराखंड में बेरोजगार युवाओं को घर बैठे मिलेगी संविदा पर नौकरी, जानिए नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया

उत्तराखंड में उत्तराखंड पूर्व सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड (उपनल) और प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के माध्यम से सरकारी विभागों में संविदा पर भर्तियां होती हैं।

uttarakhand employment news: Youth will get jobs on contract in Uttarakhand
Image: Youth will get jobs on contract in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: अगर आप भी सरकारी विभागों में संविदा पर नौकरी करना चाहते हैं और दफ्तरों के चक्कर नहीं काटते हुए थक गए हैं तो अब आप सेवायोजन आउटसोर्सिंग एजेंसी की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

Youth will get jobs on contract in Uttarakhand

रिक्त पदों की सूचना जारी होते ही जरूरी औपचारिकताओं के बाद अभ्यर्थियों को नियुक्तिपत्र जारी कर दिया जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। दरअसल अभी प्रदेश में उत्तराखंड पूर्व सैनिक कल्याण निगम लिमिटेड (उपनल) और प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के माध्यम से सरकारी विभागों में संविदा पर भर्तियां होती हैं। विभाग अपनी जरूरत के हिसाब से दोनों एजेंसियों को पत्र भेजते हैं। दोनो एजेंसियां युवाओं का चयन कर उनके नाम का पत्र संबंधित विभाग को भेज देती हैं। इस पूरी प्रक्रिया में बेरोजगारों को विभागों, उपनल और पीआरडी के दफ्तरों के बीच चक्कर काटने पड़ते हैं। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

दूसरी चीज़ ये कि उपनल के जरिये सिर्फ पूर्व सैनिक व उनके आश्रितों की ही भर्ती हो सकती है। वहीं, पीआरडी के जरिये भी कुछ ही पदों पर भर्ती होती है। ऐसे में पिछले दिनों कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया था कि सेवायोजन विभाग को आउटसोर्सिंग एजेंसी बनाया जाएगा। अब सेवायोजन की वेबसाइट पर बेरोजगारों को पंजीकरण करना होगा। उन्हें शैक्षिक योग्यता, पते आदि की जानकारी देने के साथ संबंधित दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। यह पूरा डाटा सेवायोजन आउटसोर्सिंग एजेंसी के पास सुरक्षित रहेगा। इसके बाद कोई भी विभाग जब सेवायोजन को रिक्त पदों की संख्या भेजेगा तो उस शैक्षिक योग्यता वाले लोगों के नामों की लिस्ट तैयार हो जाएगी। यह सूची विभाग को जाएगी और चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।