उत्तराखंड देहरादूनDehradun-Pantnagar-Pithoragarh Fixed Wing Flight Service

हवाई सेवा से जुड़ेंगे देहरादून-पंतनगर-पिथौरागढ़, गौचर-उत्तरकाशी के लिए भी गुड न्यूज

छोटे पहाड़ी शहरों में हवाई सेवा शुरू होने से लोगों का सफर सुविधाजनक बनेगा, यात्रा में खर्च होने वाला समय बचेगा। पर्यटन के लिहाज से भी ये अच्छा कदम है।

dehradun pithoragarh pantnagar flight: Dehradun-Pantnagar-Pithoragarh Fixed Wing Flight Service
Image: Dehradun-Pantnagar-Pithoragarh Fixed Wing Flight Service (Source: Social Media)

देहरादून: कुमाऊं की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों का सफर आसान होने जा रहा है। अगले साल यानी 2023 में पिथौरागढ़ जिला हवाई सेवा से जुड़ जाएगा।

Dehradun-Pantnagar-Pithoragarh Flight Service

सीमांत जिले के लिए हवाई सेवा शुरू कर दी जाएगी। 19 सीटर हवाई जहाज हिंडन, देहरादून और पंतनगर से होते हुए पिथौरागढ़ पहुंचेगा। यही नहीं चिन्यालीसौड़ और गौचर भी हवाई सेवा से जुड़ने जा रहे हैं। इन शहरों में हवाई सेवा शुरू होने से लोगों का सफर सुविधाजनक बनेगा, यात्रा में खर्च होने वाला समय बचेगा। पर्यटन के लिहाज से भी ये अच्छा कदम है। बीते दिनों मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से इन शहरों में हवाई सेवा शुरू कराने का अनुरोध किया था। उनके प्रयास रंग लाए। इसी कड़ी में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने पिथौरागढ़ से फिक्सड विंग एयरक्राफ्ट सेवाएं शुरू करने के लिए फ्लाई बिग एयरलाइन को निर्देश दिए हैं। यह एयरलाइन 31 जनवरी से इसका संचालन शुरू करेगी। हवाई सेवा पिथौरागढ़-हिंडन, हिंडन-पिथौरागढ़, देहरादून-पिथौरागढ़ और पिथौरागढ़ देहरादून और पंतनगर-पिथौरागढ़, पिथौरागढ़-पंतनगर मार्ग पर संचालित की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

साथ ही चिन्यालीसौड़ व गौचर में हवाई सेवा शुरू करने के लिए इन्हें उड़ान 5.0 के टेंडर में शामिल किया जाएगा। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को पत्र लिखकर यह जानकारी दी है। केंद्रीय मंत्री ने पत्र में ये भी बताया कि देहरादून एयरपोर्ट, जौलीग्रांट का अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विस्तारीकरण के लिए राज्य सरकार को मानकों के अनुरूप चिन्हित भूमि निशुल्क उपलब्ध करानी होगी। पंतनगर एयरपोर्ट को भी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया नौ नवंबर को सर्वे कर चुकी है। बता दें कि 27 नवंबर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भेंट की थी। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाने का अनुरोध करते हुए उन्हें पत्र सौंपा था। इसी कड़ी में केंद्रीय मंत्री ने सरकार को संबंधित प्रोजेक्ट्स को लेकर हो रही कार्यवाही के बारे में बताया है।