उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Nursing 1564 Posts Recruitment 2022

उत्तराखंड में नर्सिंग की तैयारी रहे युवा ध्यान दें! 1564 पदों पर भर्ती का रास्ता खुला

शासन की ओर से जारी नियमावली में लिखा है कि रिक्त पदों में से 80 प्रतिशत पदों पर महिला और 20 प्रतिशत पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

uttarakhand nursing bharti 2022: Uttarakhand Nursing 1564 Posts Recruitment 2022
Image: Uttarakhand Nursing 1564 Posts Recruitment 2022 (Source: Social Media)

देहरादून: क्या आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं? यहां आपके लिए सुनहरा मौका है। खासकर वो युवा जो नर्सिंग भर्ती की तैयारी में जुटे हैं।

Uttarakhand Nursing Recruitment 2022

शासन ने इन युवाओं को राहत देते हुए उत्तराखंड अधीनस्थ नर्सिंग (अराजपत्रित) सेवा (संशोधन) नियमावली 2022 जारी कर दी है। इस नियमावली के जारी होने से 1564 पदों पर चयन का रास्ता साफ हो गया है। नियमावली में स्पष्ट किया गया है कि रिक्त पदों में से 80 प्रतिशत पदों पर महिला और 20 प्रतिशत पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। नियमावली के जारी होने से उन युवाओं को राहत मिलेगी, जो लंबे समय से नर्सिंग भर्ती का इंतजार कर रहे थे। साल 2011 के बाद से प्रदेश में नर्सिंग भर्ती नहीं हुई है। सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार द्वारा जारी आदेश के अनुसार यह नीति चयन वर्ष 2022-23 तक प्रभावी रहेगी। इस नीति के अनुसार वर्षवार योग्यताक्रम के अनुसार पदों को आरक्षण रोस्टर के हिसाब से भरा जाएगा। नीति में साफ किया गया है कि खाली पदों में से 80 प्रतिशत पदों पर महिला और 20 प्रतिशत पदों पर पुरुष अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

70 प्रतिशत पदों पर उन लोगों को जॉब का अवसर मिलेग, जो नर्सिंग में डिप्लोमाधारी हैं। साथ ही 30 प्रतिशत पद नर्सिंग में डिग्रीधारक अभ्यर्थियों में से वर्षवार योग्यताक्रम के आधार पर भरे जाएंगे। नर्सिंग अधिकारियों का चयन होने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत इन्हें नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार ने कहा कि भर्ती परीक्षा उत्तराखंड चिकित्सा चयन आयोग द्वारा कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को डिप्लोमा व डिग्री परीक्षा के लिए समान अंक दिए जाएंगे। दो अभ्यर्थियों के समान अंक होने पर आयु, यानी जिसकी जन्मतिथि पहले होगी उसका नाम योग्यताक्रम में पहले रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग नर्सिंग अधिकारियों के पदों को जल्द से जल्द भरने का प्रयास कर रहा है। इससे मरीजों को बेहतर इलाज और सेवाएं मिल सकेंगी। नर्सिंग भर्ती का रास्ता साफ होने से प्रदेश के सैकड़ों बेरोजगार युवा रोजगार हासिल कर सकेंगे, साथ ही इससे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं भी मजबूत होंगी।