उत्तराखंड रुद्रप्रयागTunnel will connect Kedarnath Badrinath Highway in Rudraprayag

केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ेगी हाईटेक सुरंग, जानिए इस प्रोजक्ट की बड़ी बातें

प्रोजेक्ट पूरा होने पर शहर को भारी वाहनों के भार से राहत मिलेगी। इतना ही नहीं आने वाले ढाई साल के भीतर रुद्रप्रयाग नगर में एक और सुरंग बनाई जाएगी।

rudraprayag tunnel : Tunnel will connect Kedarnath Badrinath Highway in Rudraprayag
Image: Tunnel will connect Kedarnath Badrinath Highway in Rudraprayag (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए बड़ी परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इसी कड़ी में एक अच्छी खबर रुद्रप्रयाग से आई है।

Tunnel will connect Kedarnath Badrinath Highway

यहां केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ने वाली 900 मीटर लंबी सुरंग के निर्माण का काम शुरू हो गया है। एनएच लोनिवि ने भूमि पूजन के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम आरंभ किया। परियोजना पर 1 अरब 56 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस बजट से सुरंग बनाने के साथ ही अलकनंदा नदी पर पुल भी बनाया जाएगा। प्रोजेक्ट पूरा होने पर शहर को भारी वाहनों के भार से राहत मिलेगी। इतना ही नहीं आने वाले ढाई साल के भीतर रुद्रप्रयाग नगर में एक और सुरंग बनाई जाएगी। एनएच लोनिवि के ईई राजवीर चौहान ने बताया कि भूमि पूजन के साथ सुरंग का काम शुरू कर दिया गया है। ढाई साल के भीतर इस कार्य को पूरा कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए भारत कस्ट्रक्शन कंपनी को भी जिम्मेदारी दी गई है। डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से नगर को एक ओर जाम से छुटकारा मिलेगा, वहीं चारधाम यात्रा के दौरान देश-विदेश के तीर्थयात्रियों को भी सुविधा मिलेगी। अभी शहर के हाल बेहद खराब हैं, चारधाम यात्रा के दौरान जाम की समस्या और बढ़ जाती है। इन तमाम परेशानियों को देखते हुए केदारनाथ हाईवे को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ने के लिए सुरंग बनाई जा रही है। सुरंग को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ने के लिए अलकनंदा नदी पर 190 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा। इस परियोजना के पूरा होने से रुद्रप्रयाग और चमोली के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। शहर को जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।