उत्तराखंड हल्द्वानीHaldwani engineer chai wala pankaj pandey story

उत्तराखंड का इंजीनियर चाय वाला: सरकारी नौकरी नहीं मिली तो चाय बेचने लगा मैकेनिकल इंजीनियर

इंजीनियर पंकज पांडे भी दूसरे लाखों युवाओं की तरह सरकारी नौकरी के लिए मेहनत कर रहे थे, लेकिन जब जॉब नहीं मिली तो इन्होंने कुछ ऐसा किया कि हर कोई हैरान रह गया।

haldwani engineer chai wala: Haldwani engineer chai wala pankaj pandey story
Image: Haldwani engineer chai wala pankaj pandey story (Source: Social Media)

हल्द्वानी: सरकारी नौकरी हर किसी का सपना होता है, लेकिन चंद खुशकिस्मत ही होते हैं जो इस सपने को सच कर पाते हैं। बाकि लोगों को निराश होकर रोजगार के दूसरे साधन तलाशने पड़ते हैं।

Haldwani engineer chai wala story

हल्द्वानी के इंजीनियर पंकज पांडे भी सरकारी नौकरी के लिए मेहनत कर रहे थे, पर जब जॉब नहीं मिली तो इन्होंने कुछ ऐसा किया कि हर कोई हैरान रह गया। पंकज ने इंजीनियरिंग की डिग्री को परे रख शहर में चाय का स्टाल लगाना शुरू कर दिया। अब उन्हें सब इंजीनियर चायवाला के नाम से जानते हैं। पंकज पांडे रानीखेत के रहने वाले हैं। जिन्होंने उत्तराखंड के गरुड़ गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियर की पढ़ाई की है। पंकज बताते हैं कि उन्हें प्राइवेट सेक्टर में जॉब के कई ऑफर मिले, लेकिन वो सिर्फ सरकारी नौकरी चाहते थे। कई प्रयासों के बाद भी उनकी सरकारी नौकरी नहीं लग पाई। उम्र भी बढ़ती गई। घरवालों को उनकी बहुत फिक्र रहती थी। ऐसे में पंकज ने सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ अपना खुद का चाय का स्टॉल शुरू करने की ठानी।

ये भी पढ़ें:

उन्होंने परिवार वालों को मनाया और बताया कि वो इंजीनियर चायवाला नाम से अपना टी-स्टाल शुरू करना चाहते हैं। अब पंकज ने हल्द्वानी में अपना स्टॉल शुरू कर दिया है। इंजीनियर चायवाला स्टॉल में वो 10 रुपये से लेकर 25 रुपये तक की चाय बेचते हैं। जिसे लोग खूब पसंद करते हैं। पंकज चाय बेचकर रोजाना 400 से 500 रुपये की कमाई कर लेते हैं। पंकज कहते हैं कि सरकार की ओर से कई डिपार्टमेंट में मैकेनिकल इंजीनियर की पोस्ट खत्म कर दी गई है। मेरी उम्र भी लगातार बढ़ रही थी। ऐसे में मैने खुद डिसीजन लिया और अपना चाय का स्टॉल शुरू कर दिया। इस तरह पंकज ने टी-स्टाल शुरू कर कमाई करना शुरू कर दिया है, हालांकि सरकारी नौकरी के लिए उनका अभी भी प्रयास जारी है।