उत्तराखंड उत्तरकाशीSoldier deployed on China border in Uttarakhand

अब उत्तराखंड पर चीन की निगाहें! इन इलाकों में माइनस 10 डिग्री तापमान के बीच तैनात हुए जवान

तवांग में संघर्ष के बाद बढ़ी चीन से सटी उत्तराखंड की सीमा में सतर्कता,माइनस 10 डिग्री में डटे जवान

uttarakhand china border: Soldier deployed on China border in Uttarakhand
Image: Soldier deployed on China border in Uttarakhand (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: भारतीय सेना और चीन सेना का एक वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है। जहां उनके बीच मुठभेड़ होती दिख रही है। वीडियो में हमारे जवानों ने चाइना के सिपाहियों को बुरी तरह खदेड़ दिया। वीडियो अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर की है जहां वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच संघर्ष हुआ।

Soldier deployed on China border in Uttarakhand

इसका परिणाम यह हुआ है कि उत्तरकाशी में स्थित भारत चीन सीमा पर सतर्कता बढ़ गई है। भारत-चीन सीमा के इस इलाके में अग्रिम मोर्चे पर तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल की चौकन्नी निगाह है। जनपद उत्तरकाशी के नेलांग घाटी में समुद्रतल से लगभग चार हजार मीटर की ऊंचाई और अधिकतम तापमान चार डिग्री व न्यूनतम तापमान माइनस 10 डिग्री तापमान के बीच है।

ये भी पढ़ें:

भारत-चीन सीमा के इस इलाके में अग्रिम मोर्चे पर तैनात हिमवीरों की चौकन्नी निगाह है। दरअसल हाल ही में अरुणाचल के तवांग में चीनी सैनिकों की घुसपैठ के बाद तनाव के बीच चीन से सटी उत्तराखंड की 345 किलोमीटर सीमा पर भी निगरानी बढ़ा दी है क्योंकि यह हमेशा से ही संवेदनशील रही है। इसमें से 122 किलोमीटर उत्तरकाशी जिले में है। सामरिक दृष्टि से संवेदनशील यह क्षेत्र जिला मुख्यालय उत्तरकाशी से करीब 122 किलोमीटर दूर है।अरुणाचल में चीन द्वारा घुसपैठ से विषम भूगोल वाली नेलांग घाटी में सेना और आइटीबीपी के जवान जबरदस्त बर्फबारी के बीच भी पूरी तरह सतर्क और सक्रिय हैं।