उत्तराखंड रुद्रप्रयागElectric car charging point in 7 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड के 7 जिलों में लगेंगे इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग पॉइन्ट, पहाड़ में भी चलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन

उत्तराखंड में चारधाम मार्ग पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लगेंगे चार्जिंग प्वाइंट्स, 7 जिलों से होगा फायदा

Electric Car Charging Point Uttarakhand: Electric car charging point in 7 districts of Uttarakhand
Image: Electric car charging point in 7 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: सरकार यात्रा मार्ग पर ई- चार्जिंग स्टेशन लगाने की तैयारी कर रही है। उत्तराखंड सरकार हर तीस किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना बना रही है।

Electric car charging point in 7 districts of Uttarakhand

यानी उत्तराखंड के 7 जिलों में आप इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल कर सकेंगे। राज्य सरकार ने इस संबंध में केंद्रीय भारी उद्योग मंत्रालय के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। दरअसल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कुछ समय पहले उत्तराखंड में टूरिज्म को पर्यावरण फ्रेंडली बनाने लिए केंद्र सरकार के सामने यह प्रस्ताव रखा था। ई-चार्जिंग स्टेशन बनने से उत्तराखंड आने वाले तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और स्थानीय लोगों को काफी सहूलियत होगी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

वर्तमान में चार धाम मार्गों पर इलेक्ट्रिक कार और बसों की बैटरियों की तय क्षमता है। तय किलोमीटर की दूरी पूरी करने के बाद उन्हें चार्ज करना होता है। चार्जिंग पॉइंट न होने के कारण यात्री इलेक्ट्रिक वाहनों में लंबा सफर करने से हिचकते हैं। 900 किमी से ज्यादा चारधाम रूट की लंबाई परिवहन विभाग ने ई-चार्जिंग स्टेशन के लिए धामों को जोड़ने वाले सीधे रूट और संपर्क मार्गों को प्रस्तावित किया है। चार धाम यात्रा रूट यानी उत्तराखंड के उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, देहरादून, हरिद्वार जिले। चार धाम रूट से जाहिर है कि इन जिलों में ई-चार्जिंग पॉइंट लगेंगे। यानी उत्तराखंड के 7 जिलों में आप इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल कर सकेंगे।