उत्तराखंड देहरादूनcoronavirus new variant alert in india

उत्तराखंड: फिर दिख सकता है कोरोना का प्रकोप, 5 देशों में अस्पताल फुल..केन्द्र ने भेजी एडवाइजरी

एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 10 प्रतिशत से ज्यादा लोग अगले तीन महीने के अंदर संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।

coronavirus new variant: coronavirus new variant alert in india
Image: coronavirus new variant alert in india (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना ने हम सबको खूब रुलाया। पहले महीने, फिर साल बीते और जिंदगी फिर से पुराने ढर्रे पर लौट आई, लेकिन एक बार फिर से सावधानी बरतने का समय आ गया है।

coronavirus new variant alert in india

दरअसल चीन समेत 5 देशों में कोरोना के चलते हालात बिगड़ गए हैं। हाल ये है कि अस्पतालों में लाशों के ढेर लगे हैं। कोरोना का खतरा फिर बढ़ रहा है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना को लेकर एक बार फिर डराने वाली खबरें आ रही हैं। खास तौर पर 5 देशों चीन, जापान, अमेरिका, कोरिया और ब्राजील में कोरोना केस बढ़ रहे हैं। चीन में कोरोना प्रतिबंधों में ढील के बाद संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। हालात इतने गंभीर हैं कि अस्पतालों के बाहर लंबी लाइन लग रही हैं, मरीजों को बेड नहीं मिल रहे। दवाएं कम पड़ गई हैं।

ये भी पढ़ें:

कोरोना के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर अलर्ट किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की ओर से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि सभी पॉजिटिव केस के सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएं, जिससे कि कोरोना के किसी संभावित नए वैरिएंट का वक्त रहते पता चल सकेगा। दरअसल दुनिया के तमाम देशों में जिस रफ्तार से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए कोविड की इस लहर के पीछे नया वैरिएंट होने की आशंका जताई जा रही है। कोरोना की नई लहर से एक बार फिर दुनिया सहम उठी है। चीन, जापान, ब्राजील, अमेरिका समेत कई देशों में संक्रमण तेजी से पांव पसारने लगा है। ऐसे में भारत के अंदर भी संक्रमण के बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 10 प्रतिशत से ज्यादा लोग अगले तीन महीने के अंदर संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।