उत्तराखंड देहरादूनuttarakhand coronavirus Guideline 22 december

अभी अभी: उत्तराखंड में कोरोना को लेकर गाइडलाइन जारी, आप भी पढ़िए 8 बड़ी बातें

कोरोनावायरस को लेकर उत्तराखंड में गाइडलाइन जारी की गई है। आप भी पढ़िए। Uttarakhand coronavirus Guideline 22 december

uttarakhand coronavirus new guideline: uttarakhand coronavirus Guideline 22 december
Image: uttarakhand coronavirus Guideline 22 december (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोनावायरस को लेकर सरकार अभी से ही एक्टिव मोड में आ गई है। इस वक्त दुनिया के कई देशों में कोरोनावायरस की वजह से हालात बेकाबू हो गए हैं। ऐसे में कोरोनावायरस को लेकर उत्तराखंड में गाइडलाइन जारी की गई है। आप भी पढ़िए।

Uttarakhand coronavirus Guideline 22 december

1- चिकित्सालय में आने वाले सभी रोगियों की कोरोनावायरस जांच की जाए। सभी जुकाम, इन्फ्लुएंजा रोगियों का विवरण अनिवार्य रूप से आईडीएसपी के अंतर्गत पोर्टल में प्रविष्ट किया जाए।
2- आम जनमानस में कोरोनावायरस से बचाव हेतु व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाए।
3- कोरोनावायरस टीकाकरण कवरेज को बढ़ाया जाए, टीकाकरण के लिए आम जनता को नियमित रूप से प्रेरित करने हेतु जागरूकता अभियान चलाया जाए। हाई रिस्क वाली आबादी के क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से टीकाकरण पूरा किया जाए।
4- चिकित्सा इकाइयों में कोरोनावायरस संक्रमित रोगियों के उपचार हेतु पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर, आईसीयू बेड और आवश्यक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

Uttarakhand coronavirus Guideline 22 december

5- दैनिक रूप से राजकीय एवं निजी चिकित्सा इकाइयों में कोरोनावायरस संक्रमित भर्ती रोगियों की सूचना प्राप्त की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोरोनावायरस संक्रमित रोगियों को समय पर पूरा इलाज प्राप्त हो।
6- हल्के लक्षण वाले संक्रमित रोगियों को होम आइसोलेशन में ही इलाज दिया जाए। निरंतर उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जाए। ऐसे रोगियों में किसी भी प्रकार के गंभीर लक्षण होने पर शीघ्र ही संबंधित चिकित्सालय में संदर्भित किया जाए
7- कोरोनावायरस जांच हेतु आईसीएमआर भारत सरकार के दिशा निर्देशों का पालन किया जाए। समुदाय स्तर पर यदि किसी जगह कोरोनावायरस अथवा केस की क्लस्टरिंग मिलती है तो वहां पर जांच सुविधा की उपलब्धता एवं निरोधात्मक कार्यवाही की जाए।
8- कोरोनावायरस आरटीपीसीआर द्वारा पॉजिटिव पाए गए सभी रोगियों के सैंपल जांच हेतु राजकीय मेडिकल कॉलेज को प्रेषित किए जाए। सूचना अनिवार्य रूप से डीएसपी के अंतर्गत पोर्टल पर डाल दी जाए