उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand Weather Snowfall report

उत्तराखंड के 5 जिलों में भारी बर्फबारी का अनुमान, अब पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड

अगर आप बर्फबारी की चाह मन में लिए उत्तराखंड आ रहे हैं, तो आपको क्रिसमस पर बर्फ में मजे करने का मौका मिल सकता है।

uttarakhand weather report 24 december: Uttarakhand Weather Snowfall report
Image: Uttarakhand Weather Snowfall report (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए उत्तराखंड के किसी हिल स्टेशन जाने वाले हैं, तो ये खबर आपके काम की है।

Uttarakhand Weather Snowfall report

अगर आप बर्फबारी की चाह मन में लिए उत्तराखंड आ रहे हैं, तो आपको क्रिसमस पर बर्फ में मजे करने का मौका मिल सकता है। क्रिसमस या 26 दिसंबर के बाद उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। जिसका असर बारिश और बर्फबारी के रूप में देखने को मिलेगा। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 26 दिसंबर के बाद उत्तराखंड में बारिश और पहाड़ों में बर्फबारी हो सकती है। 26 के बाद पहाड़ी क्षेत्र खासकर उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली में भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा, जिससे 3500 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। इन दिनों प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है, हालांकि ठंड से राहत नहीं मिल रही।

ये भी पढ़ें:

दिसंबर महीने के तीन हफ्ते बीत गए हैं, लेकिन इसके बाद भी उत्तराखंड में अब तक बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं होने से यह स्थिति बनी है। मौसम केंद्र के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और अफगानिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। देहरादून, ऊधमसिंहनगर और हरिद्वार जैसे क्षेत्र घने कोहरे की चपेट में हैं। जिससे ठंड बढ़ गई है। क्रिसमस के बाद धनौल्टी, औली, हर्षिल, नैनीताल और मसूरी आने वाले पर्यटकों को बर्फबारी देखने को मिल सकती है। इन इलाकों में होटलों में 60 फीसदी से ज्यादा एडवांस बुकिंग हो चुकी है। हजारों पर्यटकों के क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए उत्तराखंड पहुंचने की उम्मीद है। पर्यटन कारोबारियों ने क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए खास इंतजाम किए हैं।