उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand border RT PCR test report reality check

उत्तराखंड आने के लिए करना होगा RT-PCR टेस्ट? झूठी खबरों पर भरोसा न करें..जानिए पूरा सच

झूठी खबरों पर न करें विश्वास, उत्तराखंड में एंट्री करने के लिए नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाने की खबर है फेक

uttarakhand border coronavirus test: Uttarakhand border RT PCR test report reality check
Image: Uttarakhand border RT PCR test report reality check (Source: Social Media)

देहरादून: पूरे विश्व भर में कोरोना की महामारी एक बार फिर से पैर पसार रही है। चाइना, जापान अमेरिका से लेकर तमाम देशों में कोविड का नया वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। ऐसे में भारत में भी अलर्ट जारी कर दिया है।

Uttarakhand border RT PCR test fact check

इस बीच खबर आ रही है कि उत्तराखंड में एंट्री लेने के लिए कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी है। राज्य समीक्षा की इस खबर के जरिए हम यह आपको बताना चाहते हैं कि अभी तक इस पर कोई भी आधिकारिक रूप से टिप्पणी नहीं की गई है और ना ही आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि की गई है। दरअसल भारत में अलर्ट लगने के बाद से ही यह खबर आ रही है कि उत्तराखंड में क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने जाने वालों को अपने साथ में आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट ले जाना जरूरी है।

ये भी पढ़ें:

हालांकि इस बात की आधिकारिक रूप से पुष्टि ना होने के कारण राज्य समीक्षा इस खबर का खंडन करता है और हम आपको हम यह बताना चाहते हैं कि यूपी, दिल्ली सहित आने वाले पर्यटकों के लिए कोरोना जांच जरूरी है या नहीं इसके लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है। यह साफ लिखा है कि उत्तराखंड में वर्तमान में पर्यटकों के लिए कोविड-19 जांच की कोई भी बाध्यता नहीं है। दरअसल स्वास्थ्य सचिव डॉ राजेश कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया में यह खूब प्रचारित किया जा रहा है कि उत्तराखंड में पर्यटकों का rt-pcr टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। मगर आगे से कोई भी गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। उत्तराखंड में आने वाले पर्यटकों के लिए वर्तमान में कोविड-19 जांच की कोई भी बाध्यता नहीं है। अगर किसी भी प्रकार के लक्षण पाए जाते हैं तो वह नजदीकी स्वास्थ्य सेवा केंद्र में संपर्क कर सकते हैं।इसी के साथ उन्होंने कहा कि पर्यटकों को किसी भी तरीके से घबराने की जरूरत नहीं है और उन्होंने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और सतर्कता बरतने की अपील की है।