उत्तराखंड देहरादूनDehradun Neo Metro Haridwar Rishikesh Metro Project Detail

देहरादून में दौड़ेगी नियो मेट्रो, ऋषिकेश-हरिद्वार को जोड़ेगी मेट्रो..जानिए स्टेशनों के नाम

सरकार ने नियो मेट्रो प्रोजेक्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेज दिया है। जिसमें करीब 22 किलोमीटर के दो ट्रैक बिछाए जाने हैं। प्रोजेक्ट पर 1852 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

dehradun metro: Dehradun Neo Metro Haridwar Rishikesh Metro Project Detail
Image: Dehradun Neo Metro Haridwar Rishikesh Metro Project Detail (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून वासियों का सफर आसान होने जा रहा है। सबकुछ योजना अनुसार हुआ तो इस साल से शहर में नियो मेट्रो सेवा के काम की शुरुआत हो जाएगी।

Dehradun Neo Metro Project

राज्य सरकार ने सभी तरह की प्रक्रिया पूरी कर प्रोजेक्ट की रिपोर्ट केंद्र को भेज दी है। अब बस केंद्र से मंजूरी मिलने का इंतजार है। प्रोजेक्ट के लिए जमीन भी मिल गई है। पूरा प्रोजेक्ट दो लेन होगा, जिसमें करीब 25 स्टेशन बनेंगे। इसके साथ ही हरिद्वार-ऋषिकेश और नेपाली फार्म से देहरादून तक मेट्रो परियोजना की डीपीआर भी तैयार कर ली गई है। ये जानकारी शहरी विकास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने नियो मेट्रो प्रोजेक्ट तैयार कर केंद्र सरकार को भेज दिया है। जिसमें करीब 22 किलोमीटर के दो ट्रैक बिछाए जाने हैं। प्रोजेक्ट पर 1852 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रोजेक्ट के तहत देहरादून के कुल 25 स्टेशन बनाए जाने हैं। एक रूट साढ़े 8 किलोमीटर तो दूसरा रूट 13.9 किलोमीटर का होगा।

ये भी पढ़ें:

आईएसबीटी से घंटाघर के बीच आईएसबीटी, सेवलाकलां, आईटीआई, लालपुल, चमन पुरी, पथरी बाग, रेलवे स्टेशन, कचहरी, घंटाघर और गांधी पार्क पर स्टेशन बनेंगे। वहीं रूट में एफआरआई से रायपुर के बीच एफआरआई, बल्लूपुर, आईएमए ब्लड बैंक, दून स्कूल, मल्होत्रा बाजार, घंटाघर सीसीएमसी, आराघार चौक, नेहरू कॉलोनी, विधानसभा, अपर बदरीश कॉलोनी, अपर नत्थनपुर, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, हाथी खाना चौक और रायपुर रूट शामिल है। नियो मेट्रो सेवा शुरू होने से शहर को ट्रैफिक के दबाव से निजात मिलेगी। यहां वाहनों से प्रदूषण भी चिंता का विषय है। प्रोजेक्ट के धरातल पर उतरने से लोगों का सफर आसान होगा। प्रोजेक्ट की उपयोगिता को देखते हुए आईएसबीटी के पास स्थित एमडीडीए की 14645.48 वर्ग मीटर भूमि बाजार दर पर मुहैया कराए जाने का फैसला लिया गया है। शहरी विकास मंत्री ने बताया कि सरकार नियो मेट्रो सेवा को ऋषिकेश और हरिद्वार से जोड़ना चाहती है। ये प्रोजेक्ट 1852 करोड़ का है।