उत्तराखंड चमोलीJoshimath Hotel Mount View And Malari Inn Demolition

Joshimath sinking: जोशीमठ में टूटने वाले हैं ये दो होटल, आखिरी बार देख लीजिए अंदर की तस्वीरें

Joshimath sinking जोशीमठ में होटल मलारी इन Hotel Malari Inn और होटल माउंट व्यू Hotel Mount View को तोड़ने की कार्रवाई शुरु हो रही है। देखिए ये होटल अंदर से कैसे दिखते थे

Joshimath sinking latest update: Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn Demolition
Image: Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn Demolition (Source: Social Media)

चमोली: जोशीमठ में भू धंसाव को देखते हुए सबसे पहले दो होटल गिराए जाने हैं। Hotel Malari Inn और होटल माउंट व्यू Hotel Mount View को तोड़ने की कार्रवाई शुरू हो रही है।

Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn Demolition

सोमवार को टीम ने मलारी इन और माउंट व्यू होटल का सर्वे किया था। भवनों को ढहाने की शुरुआत इन्हें ढहाने के साथ ही होगी। सबसे पहले होटल मलारी इन तोड़ा जाएगा। इसके लिए 60 मजदूरों के साथ ही दो जेसीबी, एक बड़ी क्रेन और दो टिप्पर ट्रक मौके पर मौजूद हैं। आपदा प्रबंधन सचिव डॉ.रंजीत सिन्हा के मुताबिक, उन सभी भवनों को सिलसिलेवार गिराया जाएगा, जिनमें दरारें आ चुकी हैं। सबसे पहले असुरक्षित भवन गिराए जाएंगे। इसके लिए विस्फोटकों की मदद नहीं ली जाएगी, बल्कि मजदूरों की मदद से मैकेनिकल तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। आगे देखिए तेस्वीरें

  • Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 01

    Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 01
    1/ 6

    इसके लिए प्रशासन ने नगर को कोर जोन और बफर जोन में बांटा है। जोन के हिसाब से ही भवनों का चिह्नीकरण और ध्वस्तीकरण किया जाएगा। कोर जोन में डेंजर जोन घोषित किए जा चुके चार वार्डों गांधीनगर, परसारी, सुनील और मनोहर बाग को रखा गया है।

  • Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 02

    Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 02
    2/ 6

    नगर के शेष नौ वार्डों को बफर जोन में रखा गया है। इस जोन में भी दरार वाले भवनों का चिह्नीकरण जारी है। मंगलवार से ढहने के कगार पर पहुंच चुके भवनों को गिराने का काम शुरू हो जाएगा।

  • Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 03

    Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 03
    3/ 6

    केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई) के वैज्ञानिकों की देखरेख में लोनिवि की टीम भवनों को ढहाने का काम करेगी, दोनों संस्थानों की टीमें जोशीमठ पहुंच गई हैं। जोशीमठ में विस्थापन और पुनर्वास के अलावा पुनर्निर्माण कार्य भी होने हैं, इसके लिए राज्य सरकार केंद्र से पैकेज की मांग करेगी।

  • Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 04

    Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 04
    4/ 6

    जब तक जोशीमठ में पानी रिस रहा है और राहत कार्य चल रहे हैं, तब तक कोई निर्माण नहीं होगा। जोशीमठ में ड्रेनेज सिस्टम बनाए जाने के लिए सिंचाई विभाग 13 जनवरी को टेंडर खोलेगा।

  • Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 05

    Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 05
    5/ 6

    जोशीमठ शहर का एक मास्टर प्लान तैयार होगा। यह जिम्मा शहरी विकास विभाग और आवास को दिया गया है। बता दें कि मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु ने असुरक्षित भवनों को गिराने के निर्देश दिए हैं।

  • Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 06

    Joshimath Hotel Mount View And Malari Inn pic 06
    6/ 6

    असुरक्षित भवनों पर लाल निशान लगा दिए गए हैं। प्रशासन के सामने मौसम की भी चुनौती है। बारिश या बर्फबारी की संभावना को देखते हुए सरकार सबसे अधिक असुरक्षित भवनों को तत्काल गिराना चाहती है। असुरक्षित भवनों को गिराने का अभियान आज से शुरू होने जा रहा है।